Home समाचार जी-7 समिट से इतर प्रधानमंत्री मोदी ने की यूरोपीय आयोग, जर्मनी, दक्षिण...

जी-7 समिट से इतर प्रधानमंत्री मोदी ने की यूरोपीय आयोग, जर्मनी, दक्षिण अफ्रीका, इंडोनेशिया और कनाडा के प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय वार्ता

212
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने जर्मनी के श्र्लॉस एलमाउ में जी-7 शिखर सम्‍मेलन के इतर यूरोपीय आयोग, जर्मनी, दक्षिण अफ्रीका, इंडोनेशिया और कनाडा के प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। प्रधानमंत्री मोदी ने जर्मनी के के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ से श्लॉस एल्मौ में भेंट की। इस वर्ष दो नेताओं के बीच यह दूसरी मुलाकात थी। पिछली बैठक भारत-जर्मनी अंतर-सरकारी परामर्श के लिए 2 मई, 2022 को प्रधानमंत्री की बर्लिन यात्रा के दौरान हुई थी। प्रधानमंत्री ने जी-7 शिखर सम्मेलन के निमंत्रण के लिए चांसलर स्कोल्ज़ का आभार व्यक्त किया। दोनों नेताओं ने अपनी हरित और सतत विकास साझेदारी को आगे बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया। बैठक के दौरान जलवायु के साथ दोनों नेताओं ने व्यापार, निवेश और लोगों के बीच संबंधों को और मजबूत बनाने पर जोर दिया।

जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज के साथ प्रधानमंत्री मोदी

यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष के साथ बैठक
प्रधानमंत्री मोदी ने जी-7 शिखर सम्मेलन से इतर यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष सुश्री उर्सुला वॉन डेर लेयेन से मुलाकात की। बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने भारत और यूरोपीय संघ के बीच व्यापार, निवेश और जीआई समझौतों पर बातचीत फिर से शुरू होने पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने डिजिटल सहयोग, जलवायु कार्रवाई और प्रौद्योगिकी एवं नवाचार सहित विभिन्न क्षेत्रों में भारत-यूरोपीय संघ की गतिविधियों की समीक्षा भी की। दोनों नेताओं ने समकालीन वैश्विक और क्षेत्रीय विकास पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।

कनाडा के प्रधानमंत्री के साथ बैठक की
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के साथ जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान एक द्विपक्षीय बैठक की। दोनों नेताओं ने भारत-कनाडा द्विपक्षीय संबंधों पर विचार-विमर्श करते हुए व्यापार और आर्थिक संबंधों को और मजबूत बनाने, सुरक्षा और आतंकवाद का मुकाबला करने के साथ-साथ लोगों से लोगों के बीच संबंधों को और परिपक्व बनाने पर सहमति व्यक्त की। उन्होंने आपसी हित के वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया।

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति के साथ बैठक
प्रधानमंत्री मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा से भी मुलाकात की। दोनों राजनेताओं ने रक्षा, शिक्षा और कृषि क्षेत्रों में हुई प्रगति पर संतोष व्यक्त किया और व्यापार तथा निवेश, खाद्य सुरक्षा, रक्षा, फार्मास्यूटिकल्स, डिजिटल वित्तीय समावेश, कौशल विकास, बीमा, स्वास्थ्य और लोगों के परस्पर संपर्क जैसे क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को और मजबूत करने पर जोर दिया। दोनों नेताओं के बीच संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार की आवश्यकता पर भी चर्चा हुई।

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के साथ

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति के साथ बैठक
प्रधानमंत्री मोदी ने जर्मनी के श्लॉस एल्मौ में जी7 शिखर सम्मेलन से इतर इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो से भेंट की। प्रधानमंत्री ने इंडोनेशिया की मौजूदा जी-20 अध्यक्षता पर राष्ट्रपति विडोडो को बधाई दी। इस दौरान भारत की आगामी जी-20 अध्यक्षता पर भी चर्चा हुई। दोनों नेताओं ने आपसी हित के वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया।

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के साथ

 

Leave a Reply