Home नरेंद्र मोदी विशेष MODI@72: दुनियाभर की TOP-20 शख्सियतों की जुबानी, नरेन्द्र मोदी की अतुलनीय सफलता...

MODI@72: दुनियाभर की TOP-20 शख्सियतों की जुबानी, नरेन्द्र मोदी की अतुलनीय सफलता कहानी…पीएम मोदी अच्छे प्रशासक, विजनरी, भावुक, देशभक्त और दिली दोस्त भी, मोदी ऐसे बना रहे भारत को विकसित राष्ट्र

260
SHARE

अद्भुत व्यक्तित्व और करिश्माई कृतित्व के स्वामी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज (17 सितंबर) जीवन के 72 वर्ष पूरे करके 73वें में प्रवेश कर रहे हैं। वे पहले गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री हैं, जो लगातार आठ साल से इस पद पर हैं। पीएम मोदी के विजनरी नेतृत्व का ही नतीजा है कि बीजेपी ने 2019 में एक बार फिर सत्ता में वापसी की। देश-विदेश में करोड़ों लोग हैं, जो उनके द्वारा किए गए ऐतिहासिक कार्यों की दिल खोलकर सराहना करते हैं। पीएम मोदी का अमृतकाल के अगले 25 वर्षों में देश को विकसित राष्ट्र बनाने का है। हमारा भारतवर्ष पीएम मोदी के दिखाए विकास के कर्तव्य पथ पर पूरे वेग के आगे बढ़ रहा है। भारत हाल ही में ब्रिटेन को पछाड़कर दुनिया के पांच शीर्ष देशों की कतार में आ खड़ा हुआ है। कोरोना महामारी में पीएम मोदी ने देशवासियों की ही नहीं, बल्कि वैक्सीन पहुंचाकर विश्व के 98 देशों के नागरिकों की जान बचाई है। यही वजह है कि पीएम मोदी और उनके नेतृत्व की दुनिया की जानी-मानी हस्तियां भी मुक्तकंठ से तारीफ करते नहीं थकतीं।

पीएम मोदी के व्यक्तित्व और कृतित्व की भूरि-भूरि प्रशंसा करने वालों में देश-दुनिया के कई सेलिब्रेटी शामिल हैं। कई मौकों पर तो दुनिया की महाशक्ति कहे जाने वाले देशों के राष्ट्रीय नेता पीएम मोदी और उनके नेतृत्व की तारीफ कर चुके हैं। आइये, जानते हैं कि किन-किन वर्ल्ड लीडर्स ने पीएम मोदी की तारीफ की है और उन्होंने पीएम मोदी के लिए क्या कहा है?

जो बाइडेन, अमेरिका के राष्ट्रपति
टोक्यो में क्वाड समिट के दौरान ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने लोकतांत्रिक तरीके से सफलतापूर्वक कोविड महामारी से निपटने के लिए पीएम मोदी की खूब तारीफ की। अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने भारत की सफलता की तुलना कोविड-19 महामारी से निपटने में चीन की विफलता के साथ की। साथ ही बाइडेन ने कहा कि पीएम मोदी की सफलता ने दुनिया को दिखाया है कि लोकतंत्र को कैसे चलाया जाता है और कैसे विश्व के कल्याणार्थ दूसरे देशों के लोगों की भी मदद की जा सकती है।

बॉरिस जॉनसन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री
भारत दौरे पर आए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बॉरिस जॉनसन ने भारत की प्रगति की जमकर तारीफ की थी। उन्होंने कहा था, ‘भारत आज दुनिया की फार्मेसी बन गया है और यहां तक कि मेरी बांह पर लगा कोरोना का टीका भी यहीं का है। इसने मुझे बेहतर कर दिया है, मैं भारत और पीएम मोदी को बहुत धन्यवाद देता हूं।’ साथ ही बोरिस जॉनसन ने इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी को अपना खास दोस्त बताते हुए कहा कि उन्होंने रिश्तों को मजबूत करने में योगदान दिया है।’

व्लादिमीर पुतिन, रूस के राष्ट्रपति
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पिछले साल ही चीन के मुद्दे को लेकर पीएम मोदी की खुलकर तारीफ की थी। पुतिन ने कहा था, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘जिम्मेदार नेता’ हैं। जन्मदिन के मौके पर पीएम मोदी की प्रशंसा करते हुए पुतिन ने कहा कि भारत के शासनाध्यक्ष के रूप में मोदी के कामकाज ने उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठा और सम्मान दिलाया है। पुतिन ने कहा, ‘आपके नेतृत्व में भारत सामाजिक-आर्थिक, वैज्ञानिक और तकनीकी विकास के पथ पर सफलतापूर्वक अग्रसर है।’ पीएम मोदी भी मानते हैं कि भारत और रूस की दोस्ती पुरानी है। दोनों देश शांति और स्थायित्व के साथ-साथ दोस्ती और उपलब्धियों का जश्न मना रहे हैं।

स्कॉट मॉरिसन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री
ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने G20 समिट के मौके पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का व्यक्तित्व ऐसा है कि कोई उससे प्रभावित हुए बिना नहीं रह सकता। ऐसा ही देखने को मिला जब जापान के ओसाका में चल रहे G20 समिट के इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन की मुलाकात हुई। इस मुलाकात को ऑस्ट्रेलियाई पीएम मॉरिसन ने एक ट्वीट के जरिए बताया जिसमें उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए उन्हें ‘अच्छा लीडर’ बताया।

प्रटेड्रोस एडेहनम ग्रेब्रेयेसस, WHO चीफ
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) चीफ प्रटेड्रोस एडेहनम ग्रेब्रेयेसस ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि आपकी वजह से 60 से अधिक देशों में टीकाकरण संभव हो पाया है। WHO ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तारीफ करते हुए उनका धन्यवाद किया। डब्ल्यूएचओ प्रमुख प्रटेड्रोस एडेहनम ग्रेब्रेयेसस ने कहा कि कोवैक्स और कोविड-19 वैक्सीन की खुराक को साझा करने में पीएम मोदी की प्रतिबद्धता 60 से अधिक देशों को अपने स्वास्थ्यकर्मियों और प्राथमिक समूहों को टीकाकरण शुरू करने में मदद कर कर रही है। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि बाकी देश भी पीएम मोदी के इस उदाहरण का अनुसरण करेंगे।

शेख हसीना, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने एक इंटरव्यू के दौरान भारत और पीएम मोदी को बांग्लादेश का सच्चा दोस्त बताया। उन्होंने इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी की भी जमकर तारीफ की और उन्हें टेस्टेड फ्रेंड (परखा हुआ मित्र) बताया। उन्होंने कहा कि जब रूस-यूक्रेन के बीच भयंकर युद्ध चल रहा था तो भारत ने अपने छात्रो के साथ हमारे छात्रों का भी रेस्क्यू किया। यह दिखाता है कि हमारी दोस्ती कितनी मजबूत है। उन्होंने अपने देश के छात्रों को बचाने के लिए दिशा में प्रधानमंत्री मोदी की पहल की सराहना की। इस दौरान शेख हसीना ने वैक्सीन मैत्री कार्यक्रम के तहत पड़ोसी देशों को कोविड-19 वैक्सीन प्रदान करने के मोदी सरकार के फैसले की भी प्रशंसा की।

डेविड कैमरन, ब्रिटेन के पूर्व पीएम
ब्रिटेन के पूर्व पीएम डेविड कैमरन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना करते हुए कहा कि भारत और उसके देशवासी बहुत ही भाग्यशाली है, क्योंकि उसके पास नरेन्द्र मोदी जैसा पीएम है, जो विजनरी और देशवासियों से गहरे से जुड़ा है। कैमरन ने कहा कि भारत भाग्यशाली है कि उसके पास स्पष्ट दृष्टि वाला नेतृत्व है। जब मैं प्रधानमंत्री मोदी से मिला तो मैंने देखा कि उनके पास दीर्घकालिक समस्याओं को लेकर गहरी सोच है। प्रधानमंत्री कैमरन ने यह भी कहा कि भारत सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक है।

जायर एम बोल्‍सोनारो, ब्राजील के राष्‍ट्रपति
ब्राजील के राष्‍ट्रपति जायर एम बोल्‍सोनारो ने पीएम मोदी की तारीफ के लिए जिन शब्दों को चुना उससे हर भारतीय का सीना गर्व से भर गया। ब्राजील के राष्‍ट्रपति ने मोदी की तुलना भगवान हनुमान से करते हुए हाइड्रोक्‍सीक्‍लोरोक्‍वीन दवा को संजीवनी बूटी बताया। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी द्वारा भेजी गई इस हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा से लोगों के प्राण बचेंगे और इस संकट की घड़ी में भारत और ब्राजील मिलकर कामयाब होंगे। प्रधानमंत्री मोदी को भेजे पत्र में राष्‍ट्रपति बोल्‍सोनारो ने लिखा है कि जिस तरह हनुमान जी ने हिमालय से पवित्र दवा (संजीवनी बूटी) लाकर भगवान श्रीराम के भाई लक्ष्मण की जान बचाई थी, उसी तरह भारत और ब्राजील एक साथ मिलकर इस वैश्विक संकट का सामना कर लोगों के प्राण को बचा सकते हैं।डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति
अमेरिका के राष्ट्रपति रहे डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ करते हुए उन्हें महान नेता बताया। ट्रंप ने आगे कहा कि पीएम मोदी रॉकस्टार एलविस प्रेस्ली की तरह लोकप्रिय हैं। मैं मोदी को बहुत पसंद करता हूं। वे मेरे दोस्त हैं और अच्छा काम कर रहे हैं। यह बात साल 2017 की है, जब पीएम मोदी अमेरिका गए थे. साथ ही उन्होंने कहा था, ‘वे महान प्रधानमंत्री हैं. मैं उनके साथ बात करता रहा हूं और उनके बारे में पढ़ता रहा हूं। वह बहुत अच्छा काम कर रहे हैं. वैसे ट्रंप कई मंचों और कई बार पीएम मोदी की तारीफ कर चुके हैं।

बराक ओबामा, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने एक लेख में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तारीफ की थी। साल 2015 में टाइम मैग्जीन में छपे लेख में ओबामा ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए उन्हें भारत का रिफॉर्मर इन चीफ करार दिया था। साथ ही ओबामा ने लिखा था मोदी का भारत में गरीबी हटाने पर जोर है। वे गरीबी हटाने का बहुत ही बेहतर प्रयास कर रहे हैं। मोदी ने पहले चाय बेचकर परिवार को आगे बढ़ाया और अब देश को विकास के पथ पर आगे बढ़ा रहे हैं। इसके अलावा, डिजिटल इंडिया के जरिये भारत को आधुनिक बनाने की कोशिश कर रहे हैं।’एचडी देवेगौड़ा, पूर्व प्रधानमंत्री
पीएम मोदी के नेतृत्व, देशभक्ति और दूरदृष्टि की बीजेपी और आरएसएस तो मुरीद है ही, देश के विपक्षी नेता भी पीएम मोदी की तारीफ करते नहीं अघाते। पूर्व प्रधानमंत्री और जनता दल (एस) के नेता एचडी देवेगौड़ा ने प्रधानमंत्री मोदी की उनकी भाजपा का विस्तार पूरे देश में करने की प्रतिबद्धता को लेकर भूरि-भूरि प्रशंसा की। पांच राज्यों के चुनाव नतीजों पर बोलते हुए गौड़ा ने कहा, ‘‘यह जीत (पांच में से चार राज्यों में) उनकी (मोदी) है। नतीजों के तुरंत बाद वह गुजरात चले गए और दो दिन वहां रहेंगे। देश के सभी क्षेत्रों में पार्टी के विस्तार की उनकी यह इच्छा और प्रतिबद्धता है।”मायावती, बसपा सुप्रीमो
बसपा प्रमुख मायावती ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनकी नीतियों की कई मौकों पर तारीफ की है। मायावती ने पीएम मोदी द्वारा जम्मू-कश्मीर के 14 नेताओं संग बैठक बुलाने को अच्छी पहल बताया। मायावती ने पीएम मोदी के चुनाव सुधार से जुड़े फैसले की भी तारीफ की थी। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में फर्जीवाड़ा रोकने के उद्देश्य से मोदी सरकार ने यह सही कदम उठाया है। कोरोना काल में मायावती ने प्रधानमंत्री मोदी द्वारा सभी मुख्यमंत्रियों की बैठक बुलाए जाने की सरहाना की। उन्होंने ट्वीट कर इसे सही और स्वागतयोग्य कदम बताया था।शरद पवार, एनसीपी अध्यक्ष
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कार्यशैली की तारीफ करते हुए कहा कि एक बार वह (पीएम मोदी) कोई काम उठा लेते हैं तो यह सुनिश्चित करते हैं कि काम पूरा हो ही जाए। प्रधानमंत्री मोदी न सिर्फ काफी प्रयास करते हैं, बल्कि काम पूरा करने के लिए पर्याप्त समय देते हैं। प्रशासन पर उनकी अच्छी पकड़ है और यही उनका सबसे मजबूत पक्ष है। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने पवार ने कहा था कि प्रधानमंत्री मोदी का अपने सहयोगियों को साथ लेकर चलने का एक अलग तरीका है। यह शैली मनमोहन सिंह जैसे पूर्व प्रधानंमत्रियों में नहीं दिखती थी।शशि थरूर, कांग्रेस नेता
कांग्रेस नेता शशि थरूर ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जमकर तारीफ की और उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी को मिली जीत का सारा श्रेय पीएम मोदी को दिया। जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में मीडिया से बातचीत करते हुए कांग्रेस नेता शशि थरूर ने यूपी विधानसभा चुनाव के रिजल्ट पर कहा कि हमें बीजेपी से उम्मीद नहीं थी कि उन्हें इतनी बड़ी जीत मिलेगी, लेकिन पीएम मोदी ने कर दिखाया। थरूर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जबरदस्त जोश और गतिशीलता वाले व्यक्ति हैं। उनमें कुछ चीजें हैं, जो बहुत प्रभावशाली हैं, खासकर राजनीतिक रूप से। हमें उम्मीद नहीं की थी कि वो इतने बड़े अंतर से जीतेंगे, लेकिन उन्होंने चार राज्यों में जीत दिलाई।

राज बब्बर, अभिनेता और कांग्रेस नेता
कांग्रेस नेता राज बब्बर ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर केंद्र सरकार की और प्रधानमंत्री पीएम मोदी की जमकर तारीफ की। उन्होंने ट्वीट किया कि प्रधानमंत्री जन धन योजना यानी PMJDY ने 8 साल पूरा कर लिया है। अब पैसा और मदद सीधे लोगों के अकाउंट में पहुंच रही है। जिसमें आधे से अधिक अकाउंट होल्डर महिलाएं हैं। मौजूदा सरकार का ये काम यकीनन तारीफ के काबिल है।

माजिद मेमन, कांग्रेस सांसद
शशि थरूर, राजबब्बर और गुलाम नबी आजाद के साथ कांग्रेस के एक और सांसद ने प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ की है। कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य माजिद मेमन ने अपने ट्विटर हैंडल पर मोदी की तारीफ की है। माजिद के इस पोस्ट पर लोग पॉजिटिव कमेंट भी कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि विपक्ष द्वारा तारीफ किया जाना एक स्वस्थ लोकतंत्र का संकेत है। माजिद ने अपनी पोस्ट में लिखा – अगर नरेंद्र मोदी लोगों का मन जीत लेते हैं और उन्हें दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता के रूप में भी स्थापित हो रहे हैं तो उनके कुछ ऐसे गुण या अच्छे काम होंगे जो उन्होंने किए हैं और विपक्षी नेताओं ने नहीं किए हैं। इसलिए मोदी तारीफ के हकदार हैं।

गोटबया राजपक्षे, श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के मामले पर ट्वीट कर कहा था कि कोविड-19 से इस वक्त पूरी दुनिया लड़ाई लड़ रही है। दक्षिण एशिया के देशों में भी इसका असर दिख रहा है, ऐसे में सार्क देशों के प्रमुख से अपील करता हूं कि वो कोरोना वायरस से लड़ने के लिए एक साथ आएं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील का खासा असर हुआ। इसके बाद श्रीलंका, भूटान, नेपाल और मालदीव के राष्ट्रप्रमुखों ने पीएम मोदी की तारीफ की। श्रीलंकाई राष्ट्रपति गोटबया राजपक्षे ने ट्वीट कर लिखा कि कोरोना वायरस के मामले पर श्रीलंका बात करने को तैयार है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐसे वक्त पर शानदार मुहिम की शुरुआत की है।

लोतेय त्शेरिंग, भूटान के प्रधानमंत्री
भूटान के प्रधानमंत्री लोतेय त्शेरिंग ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुहिम का समर्थन किया है। उन्होंने अपने ट्वीट कर कहा कि इसे ही नेतृत्व कहते हैं। क्षेत्र के सदस्य के तौर पर हमें साथ आना चाहिए, वरना इससे इकॉनोमी को नुकसान हो सकता है। मैं इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए तैयार हूं। वहीं नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ने भी पीएम मोदी के इस प्रस्ताव पर कहा कि हमारी सरकार इस मुहिम में साथ देने के लिए तैयार है।

इब्राहिम सोलिह, मालदीव के राष्ट्रपति
मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शुक्रिया कहा है। उन्होंने भी ट्वीट कर कहा है कि कोरोना वायरस को हराने के लिए सभी को एकसाथ आने की जरूरत है। हम क्षेत्रीय एकता दिखाने की मुहिम का समर्थन करते हैं।

लता मंगेशकर, सुर सम्राज्ञी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में सुर सम्राज्ञी लता मंगेशकर को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में गायिका को जन्मदिन की बधाई देते हुए कहा कि वह कामना करते हैं कि उनका स्वास्थ्य अच्छा रहे। वहीं, लता ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की तारीफ की। इस दौरान लता ने यह भी कहा कि भारत की तरक्की के लिए जिस तरह से मोदी काम कर रहे हैं, उसका प्रभाव पूरे विश्व पर नजर आ रहा है। लता ने कहा, ‘उम्र में बड़ा होने से कुछ नहीं होता है, जिसके काम बड़े होते हैं वही बड़ा होता है। आपके आने के बाद देश की छवि बदली है और इससे मुझे काफी खुशी मिली है। आपने देश के विकास के लिए निरंतर काम किया है और देश का नाम और गौरव बढ़ाया। मैं आपको ऐसे ही लगातार काम करते रहने के लिए बधाई देती हूं।’

मैरी मिलबेन, अमेरिकी सिंगर
भारत में आजादी की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर इस बार अमेरिकी सिंगर मैरी मिलबेन को समारोह में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया। इस मौके पर उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की खूब तारीफ की। उन्होंने कहा है कि भारत-अमेरिका संबंधों को मजबूत करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एकदम परफैक्ट नेता हैं। प्रधानमंत्री मोदी एक महान नेता हैं। मेरे मन में प्रधानमंत्री के लिए जबरदस्त सम्मान और समर्थन है। मैं वास्तव में मानती हूं कि वह सही नेता हैं, सही दूरदर्शी हैं। भारत के लिए अभी उनको और भी बहुत कुछ करना है।

रजनीकांत, साउथ के सुपरस्टार
लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों से देश एक बार फिर मोदीमय हो गया था। 23 मई को चुनावी नतीजों ने एक बार फिर साफ कर दिया कि देश को मोदी का साथ ही पसंद है। दुनियाभर के राष्ट्राध्यक्षों और नेताओं ने पीएम मोदी को मुबारकबाद और शुभकामनाएं दीं। रही हैं। इसी कड़ी में साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए उन्हें ‘करिश्माई नेता’ बताया। रजनीकांत ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा, ‘ये पीएम नरेन्द्र मोदी की जीत है। लगातार दूसरी बाद इतनी बड़ी जीत हासिल करना बताता है कि वो करिश्‍माई नेता हैं।अमिताभ बच्चन और आमिर खान
पानी की बढ़ती कमी की समस्या के चलते मोदी सरकार ने ‘जल शक्ति अभियान’की शुरुआत की है। इस अभियान को खास तौर पर बॉलीवुड सेलेब्स ने भी सपोर्ट किया। पीएम मोदी के इस अभियान की अमिताभ बच्चन और आमिर खान ने तारीफ करते हुए सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर की है। उन्होंने कहा कि लोकप्रिय नेता पीएम मोदी समाज में जागरुकता फैलाने का काम कर रहे हैं। पीएम मोदी विविध जनकल्याणकारी योजनाओं से भारत को आगे ले जा रहे हैं। इस अपील के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने भी ट्वीट कर आमिर व अमिताभ के इस प्रयास को सराहा।

बिल गेट्स, माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्‍थापक
पीएम मोदी के विकास अभियानों की चर्चा दुनियाभर में होती रही है। दुनिया की जानी-मानी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्‍थापक बिल गेट्स ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की तारीफ की है। बिल गेट्स ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के डिजिटल भुगतान, स्‍वच्‍छता, टीकाकरण अभियान, महिला सशक्तिकरण जैसे विकास अभियानों की प्रशंसा करते हुए कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत विकास के नए सोपान तय कर रहा है।धीरूभाई अनिल अंबानी, प्रमुख उद्योगपति
आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि रिलायंस के फाउंडर धीरुभाई अंबानी ने नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने की भविष्यवाणी बहुत पहले ही कर दी थी। तब वो गुजरात के सीएम तक नहीं बने थे। इस बारे में उनके उद्योपति बेटे अनिल अंबानी ने यह किस्सा शेयर करते हुए लिखा था, “मैं 1990 के दशक में पहली बार नरेन्द्र मोदी से मिला। मेरे पिता धीरूभाई अंबानी ने तब उन्हें घर पर खाने के लिए बुलाया था। बातचीत के बाद पापा ने गुजराती में कहा- लंबी रेस ने घोड़ो छे, लीडर छे, पीएम बनसे। उनका मतलब था- ये लंबी रेस का घोड़ा है, सही मायने में लीडर है और ये प्रधानमंत्री बनेगा। दूरदर्शी धीरूभाई अंबानी ने उनकी आंखों में सपने देख लिए थे। वो वैसे ही थे जैसे अर्जुन को अपना विजन पता होता था।

 

 

Leave a Reply