Home समाचार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ बैठक-पाकिस्तान को...

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ बैठक-पाकिस्तान को आतंक पर लताड़

533
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ मुलाकात की ये तस्वीरें दोनों देशों के रिश्तों के बुलंदी पर पहुंचने की कहानी कह रही हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के बीच व्हाइट हाउस में ये पहली व्यक्तिगत बैठक थी।

पीएम मोदी की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ बैठक 

इस बैठक में दोनों नेताओं ने अफगानिस्तान सहित दुनिया के कई अहम मसलों पर बात की है, साथ ही मुक्त, खुले और समावेशी इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। दोनों नेताओं ने कोरोना के हालात पर भी चर्चा की, इसमें महामारी को रोकने के लिए वैक्सीनेशन के साथ महत्वपूर्ण दवाओं, चिकित्सीय उपकरणों की आपूर्ति सुनिश्चित करना भी शामिल है।

अफगानिस्तान सहित दुनिया के अहम मसलों पर मंथन

दोनों नेताओं ने जलवायु परिवर्तन पर आपसी सहयोग के महत्व के बारे में भी चर्चा की है। बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ाने के लिए भारत की कोशिशों और हाल ही में शुरू किए गए राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन के बारे में जानकारी दी। 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ मुलाकात के बाद अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा ‘माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी आपका वाशिंगटन डीसी में स्वागत करना मेरे लिए बहुत बड़े गर्व की बात है। इतिहास गवाह है कि जब भी हम दोनों देश एक दूसरे के साथ खड़े हुए हैं, दोनों देशों ने खुद को ज्यादा सुरक्षित, मज़बूत और समृद्ध समझा है।’

कमला हैरिस की आतंक पर पाकिस्तान को लताड़ 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की बैठक पाकिस्तान के लिए खतरे की घंटी है। उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने बैठक में पाकिस्तान को जमकर लताड़ लगाई  और कहा कि पाकिस्तान को हर हाल में आतंक का साथ छोड़ना होगा, साथ ही आतंकवादी संगठनों पर कार्रवाई करनी होगी। ताकि इससे अमेरिका और भारत की सुरक्षा पर असर नहीं पड़े।

अमेरिका की धरती से पाकिस्तान को मिली लताड़ से साफ है कि आतंक पर पाकिस्तान दुनिया के सामने बेनकाब हो चुका है। और अमेरिकी इस क्षेत्र में सुरक्षा के लिए भारत के साथ अपने रिश्तों को कितनी तवज्जो देता है।

दुनिया को वैक्सीन के लिए बेहद अहम है भारत-कमला हैरिस

अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने जल्द ही कोरोना वैक्सीन का निर्यात शुरू करने के भारत के फैसले का स्वागत करते हुए कहा है कि ‘मैं भारत की इस घोषणा का स्वागत करती हूं कि वह जल्द ही कोविड-19 टीकों का निर्यात फिर से शुरू करेगा। भारत में रोज़ 1 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है, जो बहुत ही प्रभावशाली कदम है।’

पीएम मोदी का कमला हैरिस को भारत दौरे का न्योता

अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ चर्चा के दौरान, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोनों देशों के बीच, अंतरिक्ष सहयोग, सूचना प्रौद्योगिकी, महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों और स्वास्थ्य के क्षेत्र में सहयोग पर भी चर्चा की।बैठक के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को भारत आने का न्योता देते हुए कहा है कि ‘विश्व की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी डेमोक्रेसी के रूप में भारत और अमेरिका नेचुरल पार्टनर हैं। हमारे मूल्यों में समानता है। हमारा तालमेल और सहयोग भी निरंतर बढ़ रहा है। आपकी विजय यात्रा ऐतिहासिक है। भारत के लोग भी चाहेंगे कि भारत में आपकी इस ऐतिहासिक विजय यात्रा को सम्मानित करें, आपका स्वागत करें, इसलिए मैं आपको विशेष रूप से भारत आने का निमंत्रण देता हूं’

‘कोरोना से जंग में अमेरिका की मदद का धन्यवाद’

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोविड महामारी की दूसरी लहर के बीच अमेरिका से मिली मदद पर भी धन्यवाद दिया, साथ ही भारतीय प्रतिनिधिमंडल का गर्मजोशी से स्वागत करने पर उपराष्ट्रपति कमला हैरिस का आभार जताया।

Leave a Reply