Home समाचार आज ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे प्रधानमंत्री मोदी

आज ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे प्रधानमंत्री मोदी

222
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज 12वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। इस बार शिखर सम्मेलन का विषय है वैश्विक स्थिरता, साझा सुरक्षा और सतत विकास। सम्मेलन में आतंकवाद, व्यापार, स्वास्थ्य, ऊर्जा के साथ ही कोरोना महामारी जैसे मुद्दों पर भी चर्चा होने की उम्मीद है। ब्रिक्‍स की इस शिखर बैठक के दौरान बहुपक्षीय प्रणाली के सुधार सहित वैश्विक संदर्भ में अंतर-ब्रिक्स सहयोग और अन्‍य प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

इस शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी के साथ रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो भी शामिल होंगे। ब्रिक्स में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं।

विदेश मंत्रालय के अनुसार राष्ट्रपति पुतिन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी रूस की मेजबानी में हो रही ब्रिक्स देशों के 12वें शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। 17 नवंबर को हो रही इस बैठक का विषय वैश्विक स्थिरता, साझा सुरक्षा और नवप्रवर्तक विकास है।

शिखर बैठक भारतीय समयानुसार शाम 4.30 बजे शुरू होगी। वर्चुअल तरीके से आयोजित इस शिखर सम्‍मेलन की मेजबानी रूस कर रहा है। भारत ब्रिक्स देशों के संगठन की अध्यक्षता करेगा। भारत साल 2021 में 13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। इससे पहले भारत ने 2012 और 2016 में ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता की है।

Leave a Reply