Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी 10 फरवरी को करेंगे विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन- 2021...

प्रधानमंत्री मोदी 10 फरवरी को करेंगे विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन- 2021 का उद्घाटन

804
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 10 फरवरी को शाम साढ़े 6 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन-2021(World Sustainable Development Summit) का उद्घाटन करेंगे। इस सम्‍मेलन का विषय है – हमारे साझा भविष्य की एक ही परिभाषा: सभी लिए सुरक्षित और स्वच्छ वातावरण। नई दिल्‍ली स्थित द एनर्जी एण्‍ड रिसोर्सेज इंस्टिटयूट-टेरी द्वारा आयोजित यह बीसवां शिखर सम्‍मेलन है जिसमें विश्‍व में सतत विकास को लेकर दो दिन तक ऑनलाइन चर्चा होगी।

10 से 12 फरवरी तक ऑनलाइन आयोजित इस सम्मेलन के दौरान चर्चा किए जाने वाले प्रमुख विषयों में ऊर्जा एवं उद्योग परिवर्तन, अनुकूलन और लचीलापन, प्रकृति आधारित समाधान, जलवायु वित्त, स्वच्छ महासागर और वायु प्रदूषण शामिल हैं।

दुनिया के अनेक देशों के प्रतिनिधियों के अलावा व्‍यापार प्रमुखों, विद्वानों, जलवायु वैज्ञानिकों, युवाओं और सिविल सोसाइटी के लोगों की सम्‍मेलन में बडी संख्‍या में भाग लेने की संभावना है। सम्मेलन का आयोजन पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, नई और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय और पृथ्‍वी विज्ञान मंत्रालय के सहयोग से किया जा रहा है।

इस सम्‍मेलन में गुयाना के राष्‍ट्रपति डॉक्‍टर मोहम्‍मद इरफान अली, पापुआ न्‍यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्‍स मारापे, मालदीव की पीपुल्‍स मजलिस के अध्‍यक्ष मोहम्‍मद नशीद, संयुक्‍त राष्‍ट्र की उपमहासचिव अमिना जे मोहम्‍मद और केंद्रीय पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावडेकर सहित कई प्रमुख लोगों के शामिल होने की संभावना है।

Leave a Reply