Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी कल कर्नाटक के हुबली में करेंगे राष्ट्रीय युवा महोत्सव का...

प्रधानमंत्री मोदी कल कर्नाटक के हुबली में करेंगे राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन

344
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 12 जनवरी, 2023 को शाम करीब 4 बजे कर्नाटक के हुबली में 26वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। यह कार्यक्रम राष्ट्रीय युवा दिवस पर आयोजित किया जा रहा है, जो स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर उनके आदर्शों, शिक्षाओं और योगदान का सम्‍मान और आदर करने के लिए मनाया जाता है।

राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आयोजन हर साल युवाओं को राष्ट्र निर्माण की दिशा में प्रेरित करने के साथ-साथ राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए किया जाता है। यह देश के सभी भागों की विविध संस्कृतियों को एक मंच पर लाता है और प्रतिभागियों को एक भारत, श्रेष्ठ भारत की भावना से जोड़ता है। इस वर्ष यह महोत्सव 12 से 16 जनवरी तक कर्नाटक के हुबली-धारवाड़ में आयोजित किया जा रहा है, जिसकी थीम “विकसित युवा – विकसित भारत” है।

यह महोत्सव युवा शिखर सम्‍मेलन का साक्षी बनेगा। इसमें जी-20 और वाई-20 आयोजनों से संबद्ध पांच विषयों- कार्य, उद्योग, नवाचार और 21वीं सदी के कौशलों का भविष्य, जलवायु परिवर्तन और आपदा जोखिम में कमी, शांति निर्माण और सुलह, साझा भविष्य-लोकतंत्र और शासन में युवा और स्वास्थ्य एवं कल्याण पर पूर्ण चर्चाओं का आयोजन किया जाएगा।

शिखर सम्मेलन में साठ से अधिक प्रतिष्ठित विशेषज्ञों की भागीदारी होगी। इस दौरान कई प्रतिस्पर्धी और गैर-प्रतिस्पर्धी कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। प्रतिस्पर्धी कार्यक्रमों में लोक नृत्य और गीत शामिल होंगे, जो स्थानीय पारंपरिक संस्कृतियों को प्रोत्साहन देने के लिए आयोजित किए जाएंगे। गैर-प्रतिस्पर्धी आयोजनों में योगाथन शामिल होगा, जिसका उद्देश्य योग करने के लिए करीब 10 लाख लोगों को एकत्र करना है।

इस आयोजन के दौरान राष्ट्रीय स्तर के कलाकारों द्वारा आठ स्वदेशी खेल और मार्शल आर्ट भी प्रस्तुत किए जाएंगे। अन्य आकर्षणों में फूड फेस्टिवल, यंग आर्टिस्ट कैंप, एडवेंचर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज, स्पेशल नो योर आर्मी, नेवी और एयर फोर्स कैंप शामिल हैं।

इस वर्ष यह महोत्सव हरित युवा महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है, जहां केवल पुन: उपयोग करने योग्य कटलरी, नैपकिन आदि का उपयोग किया जा रहा है। सभी स्मृति चिन्ह, पदक, स्टेशनरी पुन: उपयोग होने वाली सामग्री से बने हैं। डिस्पोजल के उपयोग को कम करने के लिए वाटर रिफिलिंग स्टेशन स्थापित किए गए हैं।

 

Leave a Reply