Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी ने भाजपा सांसदों-विधायकों से नमो ऐप पर किया संवाद

प्रधानमंत्री मोदी ने भाजपा सांसदों-विधायकों से नमो ऐप पर किया संवाद

2036
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को भारतीय जनता पार्टी के सांसदों और विधायकों से नमो ऐप पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये संवाद किया। इस दौरान देश भर के भाजपा सांसदों और विधायकों ने प्रधानमंत्री मोदी के सामने अपनी बात रखी। सांसदों और विधायकों ने रोजगार सृजन, कौशल विकास, एलपीजी कनेक्शन, आयुष्मान भारत, किसानों की आमदनी और स्वच्छता अभियान जैसे मुद्दों पर प्रधानमंत्री से बातचीत की। प्रधानमंत्री ने नमो एप के जरिए उनके सवालों के जवाब दिए। इस संवाद में प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें बच्चों की पढ़ाई, युवाओं की कमाई और बुजुर्गों की दवाई पर विशेष ध्यान देने को कहा। पीएम मोदी ने विधायकों को जमीनी स्तर पर काम करने को कहा। उन्होंने बुनियादी स्तर पर काम करने की सलाह देते हुए कहा कि गांव के संगठन में शक्ति है और इसी शक्ति के साथ विकास होगा। उन्होंने यह भी कहा कि देश के गरीबों को अर्थव्यवस्था से जोड़ने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि किसानों पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है, ताकि वो और बेहतर जीवन जी सके।

किसानों की आय कैसे होगी दोगुनी?
संवाद के दौरान उदयपुर के सांसद अर्जुन लाल मीणा ने सवाल किया कि किसानों की आय कैसे दोगुनी होगी? इस पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारे किसान आज भी पुराने तौर तरीके से खेती कर रहे हैं। किसानों को स्वाइल हेल्थ कार्ड का लाभ उठाते हुए परीक्षण कराने चाहिए, इससे उपज बढ़ेगी। मैं चाहूंगा कि हर विधायक किसानों की कार्यशालाएं करें। उनके साथ बैठकर बातचीत करें। जहां तक एमएसपी की बात है। कांग्रेस की सरकार ने स्वामीनाथन कमेटी की सिफारिशों को लागू नहीं किया। हमने किसानों को फायदा देने के लिए इसे लागू किया। किसानों को इस बारे में बताना होगा, ताकि उन्हें इसका फायदा मिले। उन्होंने गांव की शक्ति को जगाने और उसे विकास से जोड़ने की भी बात कही।

सुना है ब्रह्मपुत्र में पानी बढ़ रहा है?
असम में बोकाजन के एमएलए डॉ नूमल मोमिन के साथ संवाद में प्रधानमंत्री मोदी ने उनसे पूछा कि, ‘मैंने सुना है ब्रह्मपुत्र नदी में पानी बढ़ रहा है।’ पीएम मोदी ने कहा कि विदेश से आते ही उन्होंने इसकी जानकारी ली। इस संवाद के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि सांसद और विधायक इस पर ध्यान दें कि आयुष्मान भारत पात्रता सूची में में कोई गलत नाम न आने पाए, जिससे गरीब और मध्यम वर्ग को ही इसका लाभ मिले।

बचपन की यादें की ताजा
नमो ऐप पर संवाद के दौरान जब उत्तर प्रदेश के सीतापुर के विधायक सुरेश राही ने बात हो रही थी तो प्रधानमंत्री मोदी ने अपने बचपन का जिक्र करते हुए कहा कि जब मैं छोटा था तो सीतापुर का नाम बहुत सुना था, वहां मोतियाबिंद का ऑपरेशन अच्छे से होता है। लोग गुजरात से यूपी के सीतापुर जाते थे। विधायक राही के इस सवाल पर कि गांवों में सरकार की योजनाओं को कैसे प्रचारित किया जाए? प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि गांवों में विकास के कामों में खर्च की सूची सार्वजनिक करें, जिससे लोगों को काम के बारे में पूरी जानकारी मिल सके और भरोसा बढ़ सके। नियमित रूप से ग्रामसभा करें और लोगों को जागरूक करने का काम करें। किसानों के लिए सोलर पंप लगवाएं। किसान एक साथ पूरे गांव के लिए यूरिया लेकर आएं, इससे ट्रांसपोर्टेशन का खर्च बचेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा कि विधायक और सांसद अगर अपने इलाके में तीन लाख से ज्यादा ट्विटर फॉलोअर्स तैयार कर लेते हैं तो मैं उनसे भी बात करने के लिए तैयार हूं। भले ही कुछ टाइम क्यों न लगे, मैं इसके लिए समय जरूर निकालूंगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि सांसद-विधायक किसानों को बीमा कराने के लिए भी प्रेरित करें। प्रधानमंत्री ने संवाद में यह भी कहा कि बच्चों को स्कूल जाने, साफ-सफाई और लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें।

देखिए वीडियो-

Leave a Reply