Home समाचार वाराणसी में अपने संसदीय क्षेत्र के गणमान्य लोगों से मिले पीएम मोदी,...

वाराणसी में अपने संसदीय क्षेत्र के गणमान्य लोगों से मिले पीएम मोदी, पद्म विभूषण पंडित छन्नूलाल मिश्र ने दिया आशीर्वाद

264
SHARE

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए चुनाव प्रचार का आज (05 मार्च, 2022) आखिरी दिन है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने व्यस्त कार्यक्रम के बीच शनिवार की सुबह अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों के साथ बैठक की। बनारस के ऐतिहासक रमन निवास में हुई इस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने मौजूद लोगों से मिलकर संवाद किया। प्रधानमंत्री मोदी से मिलने वालों में पद्म विभूषण से सम्मानित पंडित छन्नूलाल मिश्र के अलावा काफी संख्या में शहर के साहित्यकार, संगीतकार, डॉक्टर, वकील, प्राध्यापक शामिल थे। 

प्रधानमंत्री मोदी ने मुलाकात के दौरान कहा, ‘बीते पांच साल में उत्तर प्रदेश में धरोहरों को सहेज कर अनेक विकास कार्य किए गए। अब विकास कार्यों को इसी तरह गति मिलती रहे, इसके लिए डबल इंजन की सरकार निहायत जरूरी है। पांच साल पहले उत्तर प्रदेश का नाम अन्य राज्यों के लोग सुनकर घबरा जाते थे। लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुशल प्रशासन और चुस्त-दुरुस्त कानून व्यवस्था के सहारे उत्तर प्रदेश में कानून का राज स्थापित किया।”

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘काशी में आप लोगों के बीच आना मैं अपना सौभाग्य समझता हूं। मैं बड़ा ही भाग्यशाली हूं कि भोले बाबा और मां गंगा के इस शहर में मुझे सेवा का अवसर मिला। आप लोग एक बार फिर उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार बनाने में मदद करें। आप लोग वोट प्रतिशत बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। लोगों को प्रेरित करें कि शत-प्रतिशत मतदान हो’।

गणमान्य लोगों में शामिल पद्म विभूषण पंडित छन्नूलाल मिश्र ने प्रधानमंत्री मोदी को आशीर्वाद दिया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोद हमेशा स्वस्थ रहे, इसी तरह देश को आगे बढ़ाते रहे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने बनारस को एकदम नया कर दिया है। हर जगह प्रधानमंत्री मोदी की चर्चा हो रही है। मैं आजमगढ़ गया था। वहां भी लोग बात कर रहे थे कि प्रधानमंत्री ने हम लोगों के लिए बहुत कुछ किया है। इस दौरान पंडित छन्नूलाल मिश्र ने अपनी गायकी की एक झलक पेश की, “रंक को आज दान देने दो…आज हुआ है मोदी जी का आगमन…आज अघा पा रहा है मन…क्यों भटकना पड़े तुझे जीवन मुक्ति को आज प्राण देने दो…शब्द को अर्थ ज्ञान देने दो।”

गौरतलब है कि पंडित छन्नूलाल मिश्रा किराना घराना और बनारस गायकी और ठुमरी के लब्धप्रतिष्ठ गायक हैं। उन्हें ठुमरी, भजन, दादरा, कजरी, चैती के लिए और हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीत के बेहतरीन प्रदर्शकों के रूप में जाना जाता है। 2020 में मोदी सरकार ने पं. छन्नूलाल मिश्र को पद्म विभूषण अलंकरण देने की घोषणा की थी, लेेकिन कोरोना महामारी की वजह से नवंबर 2021 में उन्हें सम्मानित किया गया। इससे पहले 2010 में पद्मभूषण और 2000 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। छन्नूलाल मिश्रा आल इंडिया रेडियो और दूरदर्शन में शीर्ष ग्रेड कलाकार रह चुके है। वह संस्कृति मंत्रालय (उत्तर-केंद्रीय) सरकार के सदस्य भी हैं। उनका जन्म 3 अगस्त 1936 को हरिहरपुर, उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले में, बद्री प्रसाद मिश्रा के घर में हुआ था।

 

 

Leave a Reply