Home नरेंद्र मोदी विशेष इंडिया-वियतनाम वर्चुअल समिट: भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी का महत्त्वपूर्ण स्तम्भ है...

इंडिया-वियतनाम वर्चुअल समिट: भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी का महत्त्वपूर्ण स्तम्भ है वियतनाम- पीएम मोदी

1081
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को इंडिया-वियतनाम वर्चुअल समिट को संबोधित किया। समिट में वियतनाम के पीएम नगुएन शुआन फूक भी मौजूद थे। समिट में पीएम मोदी ने कहा कि वियतनाम भारत की विदेश नीति का अहम हिस्सा है। उन्होंने कहा, ‘वियतनाम भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी का अहम स्तंभ है। साथ ही हिंद प्रशांत क्षेत्र में यह हमारा अहम साझेदार है।’ प्रधानमंत्री ने कहा कि अगले साल हम दोनों ही देश संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्य होंगे। ऐसे में वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए हमारा सहयोग काफी बढ़ेगा। हम 2021-23 के ज्वाइंट विजन डॉक्यूमेंट को लागू करेंगे, जो कि हमारे द्विपक्षीय समझौते की योजना होगी।

पीएम मोदी ने कहा, “वियतनाम ने जिस सफलता से कोविड-19 महामारी को संभाला है, इसकी प्रशंसा पूरे विश्व में हो रही है। मैं इसके लिए आपको और वियतनाम के नागरिकों को बधाई देता हूं।” वियतनाम के पीएम नगुएन शुआन फूक ने इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने कहा, ‘भारत और वियतनाम के संबंधों के लिए आपकी टिप्पणी का बहुत बहुत शुक्रिया। मैं इस वर्चुअल वार्ता से काफी खुश हूं। यह वार्ता दोनों देशों के संबंधों को और मजबूत बनाएगी।’

भारत और वियतनाम के बीच सात नए समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए हैं। पीएम मोदी ने बताया कि दोनों देशों के बीच वैज्ञानिक शोध, परमाणु व नवीनीकरण ऊर्जा, पेट्रोकेमिकल, रक्षा व कैंसर इलाज जैसे क्षेत्रों को लेकर समझौता हुआ। हम दोनों देशों के सामाजिक सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत करने के लिए नए कदम उठा रहे हैं।

Leave a Reply