Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी कल, 22 दिसंबर को करेंगे अलीगढ़ मुस्लिम विश्‍वविद्यालय के शताब्दी...

प्रधानमंत्री मोदी कल, 22 दिसंबर को करेंगे अलीगढ़ मुस्लिम विश्‍वविद्यालय के शताब्दी समारोह को संबोधित

440
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल, 22 दिसंबर को सुबह 11 बजे अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस आयोजन के दौरान एक डाक टिकट भी जारी करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी के शताब्दी समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने से देश और दुनिया में फैले एएमयू समुदाय को एक अहम संदेश मिलेगा।

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के किसी कार्यक्रम में 56 साल बाद कोई प्रधानमंत्री शामिल होंगे। इसके पहले सन 1964 में तत्कालीन प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह को संबोधित किया था। इस बार के समारोह के लिए कई प्रमुख हस्तियों को आमंत्रित किया गया है। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन और केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक भी उपस्थित रहेंगे।

अलीगढ़ मुस्लिम विश्‍वविद्यालय 1920 में भारतीय विधान परिषद के एक अधिनियम के माध्यम से एक विश्‍वविद्यालय बना। इस अधिनियम के तहत मोहम्मडन एंग्लो ओरिएंटल (एमएओ) कॉलेज को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा देकर एक विश्वविद्यालय बनाया गया। एमएओ कॉलेज की स्थापना 1877 में सर सैयद अहमद खान ने की थी। उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ शहर में स्थित इस विश्वविद्यालय का परिसर 467.6 हेक्टेयर भूमि पर फैला है। अलीगढ़ से बाहर इसके तीन परिसर हैं। ये कैंपस केरल के मलप्पुरम, पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद-जंगीपुर और बिहार के किशनगंज में स्थित हैं।

Leave a Reply