Home समाचार जी-20 शिखर सम्मेलन: प्रधानमंत्री मोदी ने की अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के साथ...

जी-20 शिखर सम्मेलन: प्रधानमंत्री मोदी ने की अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के साथ बैठक

310
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज, 15 नवंबर को इंडोनेशिया के बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति जोसेफ आर. बाइडेन के साथ आपसी बैठक की।

दोनों राजनेताओं ने महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों, उन्नत कंप्यूटिंग, कृत्रिम बुद्धिमत्ता जैसे भविष्य-उन्मुख क्षेत्रों में सहयोग समेत निरंतर प्रगाढ़ होती भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा की। दोनों नेताओं ने क्वाड, आई2यू2 जैसे नए समूहों में भारत और अमेरिका के बीच घनिष्ठ सहयोग पर संतोष व्यक्त किया।

प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन ने सामयिक वैश्विक और क्षेत्रीय घटनाक्रमों पर भी चर्चा की। प्रधानमंत्री मोदी ने भारत-अमेरिका साझेदारी को मजबूत करने के सन्दर्भ में लगातार समर्थन देने के लिए राष्ट्रपति बाइडेन को धन्यवाद दिया। प्रधानमंत्री ने विश्वास व्यक्त किया कि दोनों देश भारत की जी-20 अध्यक्षता के दौरान घनिष्ठ समन्वय बनाए रखेंगे।

इसके पहले जी20 शिखर सम्मेलन के शुरू होते ही अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पास आए और गर्मजोशी के साथ मुलाकात की। राष्ट्रपति बाइडेन मुस्कुराते हुए प्रधानमंत्री मोदी से गले मिले और बातचीत भी की।

Leave a Reply