Home समाचार जी-20 की अध्यक्षता दुनिया के सामने भारत की क्षमता दिखाने का अनोखा...

जी-20 की अध्यक्षता दुनिया के सामने भारत की क्षमता दिखाने का अनोखा अवसर- प्रधानमंत्री मोदी, देखिए तस्वीरें

286
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में 5 दिसंबर को नई दिल्ली में जी 20 की तैयारियों को लेकर एक सर्वदलीय बैठक हुई। राष्ट्रपति भवन के कल्चरल सेंटर में हुई इस सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत की जी-20 अध्यक्षता पूरे राष्ट्र की है और यह दुनिया के सामने भारत की क्षमता को प्रदर्शित करने का अनोखा अवसर है। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि आज भारत के प्रति दुनिया में जिज्ञासा और आकर्षण है, जिससे भारत की जी-20 अध्यक्षता की संभावनाएं और प्रबल हो जाती हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने टीम-वर्क की महत्ता पर जोर दिया और जी-20 के विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन में सभी नेताओं के सहयोग की आकांक्षा व्यक्त की। उन्होंने कहा कि जी-20 अध्यक्षता एक ऐसा अवसर होगा, जब भारत की छवि पारंपरिक महानगरों से बाहर निकलकर देश के अन्य भागों में परिलक्षित होगी। इस तरह हमारे देश के हर भाग का अनोखापन उजागर होगा।

भारत की जी-20 अध्यक्षता के दौरान बड़ी संख्या में भारत आने वाले आगंतुकों का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने उन स्थानों पर पर्यटन को प्रोत्साहित करने तथा स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं को बढ़ाने की क्षमता का उल्लेख किया, जहां जी-20 की बैठकें आयोजित की जाएंगी।

सर्वदलीय बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के साथ गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, विदेश मंत्री एस जयशंकर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल और तमाम केंद्रीय मंत्री मौजूद थे। इसके साथ ही पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक,आम आदमी पार्टी के अरविंद केजरीवाल, वाईएसआर कांग्रेस के जगनमोहन रेड्डी, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के सीताराम येचुरी, तेलुगू देशम पार्टी के एन चंद्रबाबू नायडू और द्रमुक के एमके स्टालिन सहित के पलानीस्वामी, पशुपतिनाथ पारस, एकनाथ शिंदे और तमाम दलों के नेता बैठक शामिल हुए। बैठक में मौजूद कई नेताओं ने अपने विचार रखे और आयोजन की बेहतरी को लेकर सुझाव भी दिए।
देखिए तस्वीरें-

Leave a Reply