Home समाचार पीएम मोदी की मां को बर्थडे गिफ्ट, गांधी नगर में हीराबेन के...

पीएम मोदी की मां को बर्थडे गिफ्ट, गांधी नगर में हीराबेन के नाम पर रखा जाएगा सड़क का नाम

571
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मां हीराबेन मोदी इस साल 18 जून को 100 साल की हो रही हैं। शतायु होने पर उनके जन्मदिन को खास बनाने की तैयारी की गई है। प्रधानमंत्री मोदी इस दिन गुजरात में रहेंगे और उनके अपनी मां से मिलने की संभावना है। वहीं गांधीनगर के मेयर हितेश मकवाना ने बुधवार को एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा, “प्रधानमंत्री मोदी की मां हीराबेन 100 साल की हो रही हैं और राज्य की राजधानी के लोगों की मांग और भावनाओं को ध्यान में रखते हुए रायसन पेट्रोल पंप से 80 मीटर की सड़क का नाम “पूज्य हीराबा मार्ग” रखने का निर्णय लिया गया है।”


आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणा

मेयर हितेश मकवाना ने आगे कहा कि हीराबेन का नाम हमेशा जीवित रखने और आने वाली पीढ़ियों के लिए त्याग, तपस्या, सेवा और कर्तव्यनिष्ठा का पाठ सीखने के उद्देश्य से 80 मीटर की सड़क का नाम बदलने का निर्णय लिया गया। मकवाना ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दुनिया में देश को गौरव दिलाया है, उनकी माता सौवां जन्मदिन मनाएंगी, इसलिए उनके निवास से जुड़े मार्ग का नामकरण उनके नाम पर किया जाएगा।

जन्मदिन पर विशेष धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन

प्रधानमंत्री मोदी के छोटे भाई पंकज मोदी ने बताया कि हीराबा का जन्म 18 जून 1923 को हुआ था। वह 18 जून 2022 को अपनी जिंदगी के 100वें साल में प्रवेश कर जाएंगी। इस अवसर पर वडनगर में हाटकेश्वर महादेव मंदिर में प्रधानमंत्री की मां की लंबी उम्र और स्वास्थ्य के लिए विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है। कार्यक्रमों में भजन संध्या, शिव आराधना और सुंदरकांड पाठ शामिल होंगे। गायिका अनुराधा पौडवाल शिव आराधना करेंगी।

शतायु होने पर भी खुद से काम और दूसरों के लिए मिसाल

100 साल की उम्र में पहुंचने के बावजूद भी हीराबा बिल्कुल स्वस्थ हैं और अभी भी बिना किसी सहारे से चलती हैं। इस उम्र में भी अपने सारे काम खुद ही करती है। 6 महीने पहले ही गांधीनगर के म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन के चुनाव में खुद वह स्कूल तक वोट डालने के लिए गई थीं, और लोकशाही के इस पर्व में खुद हिस्सा लिया था। यहां तक कि कोरोना के वक्त जब वैक्सीन को लेकर लोगों के दिलों में असमंजस था तब उन्होंने खुद वैक्सीन लेकर समाज के सामने एक मिसाल पेश की थी। 

हीराबा का सादा जीवन और खान-पान

हीराबा ने अपनी पूरी जिंदगी बेहद सादगीपूर्ण तरीके से बिताई है। उनका खान-पान भी काफी सादा है। वो ज्यादातर घर का खाना ही खाती है। वे खिचड़ी, दाल, चावल जैसी चीजें ज्यादा खाती हैं। उन्हें मीठे में लपसी काफी पसंद है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी जब अपने जन्मदिन के मौके पर हीराबा के आर्शीवाद के लिए आते हैं तो उनका मुंह भी मिश्री और लपसी से मीठा कराया जाता है। प्रधानमंत्री मोगी जब भी हीराबा के साथ खाना खाते हैं तो सादा ही भोजन रहता है जैसे रोटी, सब्जी, दाल,चावल और सलाद। 

जन्मदिन पर मां से मिलकर प्रधानमंत्री मोदी लेंगे आशीर्वाद

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी 18 जून को एक दिन के गुजरात दौरे पर होंगे। वह पावागढ़ मंदिर जाएंगे और बाद में वडोदरा में एक रैली को संबोधित करेंगे। अधिकारियों ने कहा कि यात्रा के दौरान वह अपनी मां से मिल सकते हैं, जो पंकज मोदी के साथ गांधीनगर में रहती हैं। प्रधानमंत्री मोदी आखिरी बार अपनी मां से इस साल मार्च में मिले थे। 

 

Leave a Reply