Home समाचार ‘आत्मनिर्भर भारत’ के मिशन पर काम कर रहे 130 करोड़ भारतीय :...

‘आत्मनिर्भर भारत’ के मिशन पर काम कर रहे 130 करोड़ भारतीय : USISPF Summit में पीएम मोदी

173
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए यूएस-इंडिया स्ट्रैटजिक पार्टनरशिप फोरम (USISPF) की तीसरी सालाना समिट को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि भारत की 130 करोड़ की आबादी ‘आत्मनिर्भर भारत’ के मिशन पर काम कर रही है। यह मिशन लोकल को ग्लोबल के साथ मिलाता है। इस दौरान उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी ने यह भी बताया है कि ग्लोबल सप्लाई चेन सिर्फ लागत पर आधारित नहीं होनी चाहिए बल्कि भरोसे पर आधारित होनी चाहिए। 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘भारत ऐसी जगह है जहां ये सारे गुण हैं। भारत विदेशी निवेश के लिए आकर्षक जगह बनकर उभरा है। अमेरिका से लेकर खाड़ी देशों तक तमाम देश हम पर विश्वास कर रहे हैं। ऐमजॉन, गूगल जैसी कंपनियां भारत के लिए दीर्घकालिक नीतियों का ऐलान कर रही हैं।’

पीएम मोदी ने कहा कि जब वर्ष 2020 शुरू हुआ था, तब क्या किसी ने कल्पना की थी कि यह कैसा होने जा रहा है? एक वैश्विक महामारी ने सभी को प्रभावित किया है। उन्होंने कहा कि यह हमारे पब्लिक हेल्थ सिस्टम, इकनॉमिक सिस्टम और धैर्य की परीक्षा ले रहा है। हमें अपना फोकस क्षमताओं को बढ़ाने, गरीबों की सुरक्षा और नागरिकों के भविष्य के बेहतर बनाने पर होना चाहिए।

प्रधानमंत्री ने कहा कि जनवरी में हमारे पास एक टेस्टिंग लैब था लेकिन अब देश में 600 टेस्टिंग लैब हैं। भारत में प्रति 10 लाख आबादी पर मौत का आंकड़ा सबसे कम है। हम पीपीई किट के दूसरे सबसे बड़े उत्पादक बन चुके हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के दौरान सरकार शुरू से इस पर कायम रही कि गरीबों को बचाना है। 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज उपलब्ध कराया जा रहा है। यह संख्या अमेरिका की आबादी के दोगुने से ज्यादा है। 80 लाख परिवारों को मुफ्त गैस सिलिंडर दिए जा रहे हैं। 35.4 करोड़ किसानों और जरूरतमंदों को कैश सपोर्ट दिया गया। प्रवासी मजदूरों को रोजगार देने के लिए व्यवस्था की गई।

Leave a Reply