Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी रविवार को रायबरेली में, 1100 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का...

प्रधानमंत्री मोदी रविवार को रायबरेली में, 1100 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का देंगे सौगात

1659
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को रायबरेली का दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री यहां करीब 1100 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी यहां हमसफर रेल डिब्बों को हरी झंडी दिखाने के बाद जनसभा को भी सम्बोधित करेंगे। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का सियासी गढ़ होने के बावजूद यूपीए सरकार के समय रायबरेली के विकास पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया गया। यहां से सांसद होने पर भी सोनिया गांधी यहां कम ही आती हैं, लेकिन मोदी सरकार बनने के बाद पिछले साढ़े चार साल में यहां विकास की रफ्तार तेज हुई है।

रायबरेली-बांदा हाईवे का लोकार्पण
प्रधानमंत्री मोदी रविवार को रायबरेली-बांदा हाईवे का लोकार्पण करेंगे। राष्ट्रीय राजमार्ग-232 के पुनर्निमित रायबरेली-फतेहपुर-बांदा सेक्शन में 133 किलोमीटर लंबी इस परियोजना को 558 करोड़ रुपये की लागत से पूरा किया गया है। यह राजमार्ग उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड, चित्रकूट, लखनऊ और पूर्वांचल को जोड़ने वाला महत्वपूर्ण संपर्क है। इस राजमार्ग पर पहले बांदा से रायबरेली जाने में 7 से 8 घंटे लगते थे। अब इन दोनों शहरों के बीच सफर का समय ढाई घंटे हो गया है। बांदा और रायबरेली के बीच यात्रा समय में भारी कमी करने के साथ यह राजमार्ग इन शहरों में ट्रैफिक जाम से भी मुक्ति दिलाएगा और प्रदूषण में कमी आएगी और ईंधन की खपत भी कम होगी। राजमार्ग खुल जाने से इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर पैदा होंगे और राज्य के पूर्वांचल और बुंदेलखंड क्षेत्रों में सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।

रायबरेली रेल कारखाने का करेंगे दौरा
प्रधानमंत्री मोदी रविवार को रायबरेली स्थित माडर्न कोच फैक्ट्री का भी दौरा करेंगे। कांग्रेस सरकार ने इस रेल कारखाने पर तरफ कोई ध्यान नहीं दिया। मोदी सरकार के आने के बाद कोच फैक्ट्री को शुरू किया गया। यह प्रॉजेक्ट ‘मेक इन इंडिया’ की सफलता की कहानी पेश करती है। इसके साथ ही भारत अब बेहतरीन क्वॉलिटी के कोचों के निर्माण और निर्यात बाजार में एंट्री के लिए तैयार है। इस कारखाने को लेकर कई देश अपनी रूचि दिखा चुके हैं। माडर्न कोच फैक्ट्री में पहली बार पूरे डिब्बे का विनिर्माण रोबोट द्वारा किया गया है। फैक्ट्री में उत्पादन का स्तर पिछले 4 साल में दस गुना बढ़ चुका है।

प्रयागराज के लिए सीवर परियोजनाओं का उद्घाटन
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 16 दिसंबर, 2018 को ही प्रयागराज (इलाहाबाद) में नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत 199.65 करोड़ रुपये वाली दो सीवर परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। वे झूसी में एक कार्यक्रम के दौरान 1671.59 करोड़ रुपये की दो परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे। इन परियोजनाओं से गंगा में प्रतिदिन 7.8 करोड़ लीटर सीवर का अशोधित गंदा पानी गिरने से रुकेगा जिन परियोजनाओं का शिलान्यास किया जाना है। उनके पूरे हो जाने पर गंगा में प्रतिदिन 7.2 करोड़ लीटर सीवर का अशोधित गंदा पानी गिरने से रुकेगा।

 

Leave a Reply