Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी उज्जैन में करेंगे श्री महाकाल लोक का लोकार्पण, देखिए तस्वीरें

प्रधानमंत्री मोदी उज्जैन में करेंगे श्री महाकाल लोक का लोकार्पण, देखिए तस्वीरें

326
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज, 11 अक्तूबर को मध्य प्रदेश के उज्जैन में श्री महाकाल लोक का लोकार्पण करेंगे। श्री महाकाल लोक परियोजना का पहला चरण तीर्थयात्रियों को विश्व स्तरीय आधुनिक सुविधाएं प्रदान करके मंदिर में आने वाले तीर्थयात्रियों के अनुभव को स्मरणीय बनाएगा। इस परियोजना के विकास की योजना दो चरणों में बनाई गई है।

इस परियोजना का मकसद महाकाल मंदिर क्षेत्र में भीड़भाड़ कम करने के साथ विरासत संरचनाओं के संरक्षण और बहाली पर जोर देना है। परियोजना के तहत मंदिर परिसर का करीब सात गुना विस्तार किया जाएगा। पूरी परियोजना की कुल लागत लगभग 850 करोड़ रुपये है। मंदिर के आने वाले मौजूदा तीर्थयात्रियों की संख्या 1.5 करोड़ प्रति वर्ष है, इसे श्री महाकाल लोक बन जाने के बाद दोगुना होने की उम्मीद है।

महाकाल पथ में 108 स्तंभहैं जो भगवान शिव के आनंद तांडव स्वरूप यानी नृत्य रूप को दर्शाते हैं। महाकाल पथ के किनारे भगवान शिव के जीवन को दर्शाने वाली कई धार्मिक मूर्तियां स्थापित की गई हैं। पथ के साथ भित्ति दीवार चित्र शिव पुराण की कहानियों पर आधारित हैं जिनमें सृजन कार्य, गणेश का जन्म, सती और दक्ष कहानियां आदि शामिल हैं।

महाकाल मंदिर में 2.5 हेक्टेयर में फैला प्लाजा क्षेत्र कमल के तालाब से घिरा हुआ है और इसमें फव्वारे के साथ शिव की मूर्ति भी स्थापित है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और सर्विलांस कैमरों की मदद से इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर द्वारा इस पूरे परिसर की चौबीसों घंटे निगरानी की जाएगी।

देखिए फोटो-

Leave a Reply