Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी ने की ऑक्सीजन के साथ दवाओं की उपलब्धता और आपूर्ति...

प्रधानमंत्री मोदी ने की ऑक्सीजन के साथ दवाओं की उपलब्धता और आपूर्ति की समीक्षा

507
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बुधवार को एक उच्चस्तरीय बैठक कर ऑक्सीजन और दवाओं की उपलब्धता व आपूर्ति की समीक्षा की। बैठक में प्रधानमंत्री को बताया गया कि सरकार कोविड प्रबंधन और म्यूकोरमाइकोसिस के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाओं की आपूर्ति की निगरानी कर रही है। उत्पादन बढ़ाने और आवश्यक सभी प्रकार की मदद के लिए सरकार निर्माताओं के साथ लगातार संपर्क में हैं।

बैठक के दौरान प्रधानमंत्री को ऐसी हर दवा के लिए एपीआई के मौजूदा उत्पादन और स्टॉक के बारे में भी बताया गया। इस पर चर्चा की गई कि राज्यों को काफी मात्रा में दवाइयां उपलब्ध कराई जा रही हैं। प्रधानमंत्री मोदी को यह भी अवगत कराया गया कि पिछले कुछ हफ्तों में रेमडेसिविर समेत सभी दवाओं के उत्पादन में काफी वृद्धि हुई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत का फार्मा सेक्टर काफी सशक्त है और सरकार का उसके साथ लगातार करीबी समन्वय सभी दवाओं की उचित उपलब्धता सुनिश्चित करेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने देश में ऑक्सीजन की उपलब्धता और आपूर्ति की स्थिति का भी जायजा लिया। इस पर भी चर्चा हुई कि कोरोना की पहली लहर में पीक के दौरान हुई ऑक्सीजन की आपूर्ति से अब तीन गुना ज्यादा आपूर्ति हो रही है। प्रधानमंत्री को ऑक्सीजन आपूर्ति को लेकर भारतीय वायुसेना के विमानों और ऑक्सीजन रेल के संचालन के बारे में जानकारी दी गई। प्रधानमंत्री को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स, ऑक्सीजन सिलेंडरों की खरीद की स्थिति के साथ-साथ देशभर में लगाए जा रहे पीएसए संयंत्रों की स्थिति के बारे में भी बताया गया।

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि राज्यों को समयबद्ध तरीके से वेंटिलेटरों का संचालन करने के लिए कहा जाना चाहिए और निर्माताओं की मदद से तकनीकी और प्रशिक्षण संबंधी मसलों को हल किया जाए।

Leave a Reply