Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी ने की इटली के पीएम द्राघी से मुलाकात, व्यापार-निवेश सहित...

प्रधानमंत्री मोदी ने की इटली के पीएम द्राघी से मुलाकात, व्यापार-निवेश सहित कई मुद्दों पर हुई बात

264
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 29 अक्तूबर को रोम में इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी के साथ मुलाकात की। रात में हुई प्रतिनिधि मंडल स्तर की बातचीत में भारत और इटली ने द्विपक्षीय भागीदारी कार्ययोजना 2020-25 की समीक्षा की और व्यापार और निवेश संबंधों के विस्‍तार पर सहमति जताई।

दोनों देशों ने नवीकरणीय और स्वच्छ ऊर्जा क्षेत्र में आपसी सहयोग बढ़ाने के लिए संयुक्त बयान जारी किया। इसमें ग्रीन कॉरिडोर परियोजनाएं, स्मार्ट ग्रिड, ऊर्जा भंडारण, गैस परिवहन, हरित हाइड्रोजन विकास और जैव ईंधन को बढ़ावा देने में साझेदारी पर सहमति व्यक्त की गई है।

बैठक में दोनों नेताओं ने जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए स्वच्छ ऊर्जा उपयोग बढ़ाने में सहयोग का फैसला किया। दोनों देशों के बीच विशेष रूप से स्वच्छ ऊर्जा और नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में निवेश पर चर्चा हुई। बैठक के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच आर्थिक संपर्क, तथा सांस्कृतिक और पर्यावरण संरक्षण सहयोग बढ़ाने की अपार संभावनाएं हैं।

बैठक में जी-20 शिखर सम्मेलन से संबंधित मुद्दों पर भी चर्चा हुई। कोविड महामारी को देखते हुए यह सम्मेलन काफी अहम माना जा रहा है। बताया जा रहा है कि बैठक में अफगानिस्तान के ताजा हालात पर भी चर्चा हुई।

Leave a Reply