Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी ने किया जमीनी स्‍तर पर प्रभावी पुलिस व्‍यवस्‍था के लिए...

प्रधानमंत्री मोदी ने किया जमीनी स्‍तर पर प्रभावी पुलिस व्‍यवस्‍था के लिए अत्‍याधुनिक पुलिस टेक्नोलॉजी मिशन के गठन का आह्वान

189
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने जमीनी स्‍तर पर प्रभावी पुलिस व्‍यवस्‍था के लिए उच्‍चस्‍तरीय पुलिस टेक्नोलॉजी मिशन का आह्वान किया है। 21 नवंबर को लखनऊ में 56वें पुलिस महानिदेशक और महानिरीक्षक सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने सभी घटनाओं की समुचित जांच और विश्‍लेषण पर जोर दिया। उन्होंने गृह मंत्री के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय पुलिस टेक्नोलॉजी मिशन गठित करने के लिए कहा ताकि भविष्य की तकनीकों को जमीनी स्तर की पुलिस आवश्यकताओं के अनुरूप ढाला जा सके। उन्होंने सम्मेलन को हाइब्रिड प्रारूप में करवाने की भरपूर प्रशंसा की और कहा कि इससे विभिन्न स्तर के अधिकारियों के बीच सूचनाओं का प्रवाह सुगम हुआ है।

उन्होंने कोविड महामारी के बाद पुलिस के व्यवहार में जनता के प्रति आए सकारात्मक बदलाव की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि ड्रोन तकनीक का उपयोग लोगों के लाभ के लिए किया जाना चाहिए। उन्होंने 2014 में लागू किए गए SMART पुलिसिंग की नियमित समीक्षा के लिए कहा और उसमें लगातार बदलाव लाने और उसे संस्थागत करने पर बल दिया।

लखनऊ में 20-21 नवंबर को आयोजित दो दिन के सम्‍मेलन में राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के 62 पुलिस महानिदेशक और महानिरीक्षक तथा केन्‍द्रीय सशस्‍त्र पुलिस बल और पुलिस संगठनों के महानिदेशकों ने बैठक में भाग लिया। खुफिया ब्‍यूरो मुख्‍यालयो के चार सौ से अधिक अधिकारी भी विचार विमर्श में शामिल हुए। साइबर अपराध, डेटा गवर्नेंस, आतंकवाद और वाम उग्रवाद की चुनौतियों से निपटने, मादक पदार्थों की तस्करी के नए तरीकों, जेल सुधार और अन्य मुद्दों पर भी व्यापक विचार-विमर्श हुआ।

Leave a Reply