Home समाचार दूसरी लहर से प्रभावित सेक्टर को मिल सकती है राहत, एक और...

दूसरी लहर से प्रभावित सेक्टर को मिल सकती है राहत, एक और प्रोत्साहन पैकेज देने की तैयारी में मोदी सरकार

491
SHARE

कोरोना की दूसरी लहर से आम आदमी से लेकर इंडस्ट्री तक सभी बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। कई सेक्टर ऐसे हैं जो अभी पहली लहर के असर से उबरे भी नहीं पाए थे कि दूसरी लहर ने उनकी कमर ही तोड़ दी है। इसे देखते हुए केंद्र की मोदी सरकार अब एक और प्रोत्साहन पैकेज लाने की तैयारी कर रही है।

सरकार इस नए पैकेज के द्वारा ऐसे सेक्टर को मदद पहुंचाने की कोशिश कर सकती है, जो हाल के राज्य के लॉकडाउन से खासतौर से प्रभावित हुए हैं। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार जिन सेक्टर को इस राहत पैकेज का फायदा मिल सकता है, उनमें टूरिज्म, एविएशन और हॉस्पिटालिटी के अलावा छोटी और मझोली कंपनियां शामिल हो सकती है। हालांकि इस पैकेज का ऐलान कब होगा इसके बारे में अभी अस्पष्ट जानकारी नहीं दी गई है।

गौरतलब है कि कोविड की दूसरी लहर ने न केवल बहुत से परिवारों को आर्थिक तौर पर बर्बाद कर दिया है, बल्कि इसने खासकर ट्रैवल इंडस्ट्री को ठप कर दिया है। देश के दो सबसे बड़े औद्योगिक राज्यों महाराष्ट्र और तमिलना़डु में लॉकडाउन लग जाने की वजह से इंडस्ट्री को भारी नुकसान हुआ है। इसकी वजह से तमाम रेटिंग एजेंसियों ने भारत के जीडीपी अनुमान में कटौती करनी शुरू कर दी है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि वह हालत पर गंभीरता से नजर बनाए हुए है। ब्लूमबर्ग के अनुसार वित्त मंत्री ने संभावित राहत पैकेज के बारे में अर्थशास्त्रियों से विचार विमर्श किया है। गौरतलब है कि पिछली लहर से प्रभावित लोगों और इंडस्ट्री सेक्टर्स की मदद के लिए पिछले साल मोदी सरकार ने 20 लाख करोड़ रुपये का राहत पैकेज दिया था।

Leave a Reply