Home कोरोना वायरस IMF ने कोविड-19 से लड़ने में टीकाकरण और वैक्‍सीन उत्पादन बढ़ाने के...

IMF ने कोविड-19 से लड़ने में टीकाकरण और वैक्‍सीन उत्पादन बढ़ाने के लिए मोदी सरकार की तारीफ की

594
SHARE

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष यानी आईएमएफ ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनकी सरकार की उस घोषणा का स्‍वागत किया है, जिसमें वैक्‍सीन और कोविड-19 से लड़ाई में जरूरी चीजों का उत्‍पादन बढ़ाने की बात कही है। गौरतलब है कि पीएम मोदी ने हाल ही में अपने एक संदेश में ये साफ कर दिया था कि राज्‍यों को मुफ्त में कोरोना वैक्‍सीन उपलब्‍ध कराने की जिम्‍मेदारी केंद्र सरकार की है। पीएम मोदी ने यह भी कहा है कि 18-21 वर्ष की आयुवर्ग के लोगों के लिए कुछ समय के अंदर वैक्‍सीन मुहैया करवा दी जाएगी।

आईएमएफ के प्रवक्‍ता गैरी राइस ने पत्रकारों से बात करते हुए ने मोदी सरकार की उस घोषणा को भी सराहा है, जिसमें केंद्र ने वैक्‍सीनेशन के लिए अतिरिक्‍त मदद की बात कही थी। आईएमएफ प्रवक्ता ने कहा कि भारत में कोरोना की दूसरी लहर जितनी तेजी से बढ़ी थी अब वो लगातार तेजी से नीचे आ रही है। गैरी राइस ने कहा है कि भारत ने युद्धस्‍तर पर इस महामारी की रोकथाम के लिए काम किया है। वैक्‍सीन के उत्‍पादन को बढ़ाने के लिए सरकार ने कमर कस रखी है। भारत कई मोर्चों पर इस महामारी से लड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि आईएमएफ आने वाले कुछ दिनों में भारत की ग्रोथ फोरकास्‍ट को भी रिवाइज करेगा। उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्‍यवस्‍था विश्‍व की अर्थव्‍यवस्‍था में अहम भूमिका रखती है। इसकी वजह इसका बड़ा आकार है। इसका क्षेत्रीय और वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था में भी काफी बड़ा योगदान है।

आपको बता दें कि हाल ही में राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा था कि भारत ने बेहद कम समय में अपनी अधिक से अधिक आबादी को कोरोना वैक्‍सीन की खुराक देकर महामारी की रोकथाम में सफलता पाई है। सरकार ने ये भी फैसला किया है कि वो राज्‍यों को दी जाने वाली 75 फीसद वैक्‍सीन की खुराकों को खरीदेगी और सप्‍लाई करेगी।

Leave a Reply