Home योग विशेष योग दिवस को लेकर अमेरिका में जबरदस्त उत्साह, वाशिंगटन में 2500 लोगों...

योग दिवस को लेकर अमेरिका में जबरदस्त उत्साह, वाशिंगटन में 2500 लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन

97
SHARE

विश्व योग दिवस 21 जून है, लेकिन भारत समेत पूरी दुनिया में इसकी तैयारियां अभी से शुरू हो गई हैं। विदेशों में योग दिवस का जबरसदस्त क्रेज देखने को मिल रहा है। अमेरिका में भी योग के प्रति लोगों का रुझान बढ़ा है। राजधानी वाशिंगटन के प्रमुख स्मारक परिसर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में आगामी रविवार को होने वाले कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोग शिरकत करने वाले हैं। इसके लिए 2500 से ज्यादा लोगों ने रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।

आपके बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 11 दिसंबर, 2014 को 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया था। वाशिंगटन स्मारक तीसरी बार योग कार्यक्रम की मेजबानी करेगा। वाशिंगटन में योग करने के लिए इस बार सबसे बड़ा जमावड़ा होने की उम्मीद जताई जा रही है। इसका आयोजन भारतीय दूतावास 20 से ज्यादा संगठनों की मदद से कर रहा है। अमेरिका में योग दिवस कार्यक्रम के लिए सभी राजदूतों और संयुक्त राष्ट्र के संगठनों के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है।

भारत में योग दिवस को लेकर बड़े स्तर पर तैयारी की जा रही है। इस बार प्रधानमंत्री मोदी रांची में योगासन करेंगे। डालते हैं एक नजर-

इस बार विश्व योग दिवस रांची में मनाएंगे प्रधानमंत्री मोदी, भव्य होगा आयोजन
प्रधानमंत्री नरेन्द्र दी इस बार 21 जून को विश्व योग दिवस के अवसर पर झारखंड की राजधानी रांची में मौजूद रहेंगे। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का यह पहला सार्वजनिक समारोह होगा, इसीलिए योग दिवस को लेकर काफी भव्य तैयारियां की जा रही हैं। पीएमओ के सूत्रों के मुताबिक विश्व योग दिवस की मेजबानी को लेकर दिल्ली, शिमला, मैसूर, अहमदाबाद और रांची के नामों पर चर्चा की गई थी, लेकिन अंत में मेजबानी का मौका रांची को मिला है।

देश-दुनिया की होगी विश्व योग दिवस पर निगाहें
मोदी सरकार पार्ट-2 के इस पहले मेगा ईवेंट पर देश ही नहीं दुनियाभर की निगाहें होगी। आयुष मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक इस कार्यक्रम को बड़े स्तर पर आयोजित करने की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। आयुष मंत्रालय के के मुताबिक 21 जून से पहले ही पूरे देश में योग दिवस को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इन कार्यक्रमों की शुरुआत आगामी शनिवार को दिल्ली से होगी। दिल्ली के मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान में दो दिवसीय योग महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। इसमें 10 हजार लोगों के आने की संभावना है।

प्रधानमंत्री मोदी की पहल पर हुई थी विश्व योग दिवस की शुरुआत
बता दें कि 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को वैश्विक योग दिवस के तौर पर चिह्नित किया था। देश में पहले इंटरनेशनल योग दिवस का आयोजन 21 जून, 2015 में दिल्ली के राजपथ पर हुआ था। इसमें 191 देशों के प्रतिनिधियों ने हिस्सेदारी की थी। इसके बाद 2016 में चंडीगढ़, 2017 में लखनऊ और 2018 में इस कार्यक्रम का आयोजन देहरादून के फारेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट (एफआरआई) में किया गया था।

पहले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग करते पीएम मोदी की तस्वीरें-

21 जून, 2015 वो ऐतिहासिक दिन था जब संयुक्त राष्ट्र ने इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया। तीसरा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर चंद दिन दूर है। आइए आपको पहले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की पीएम मोदी की वो तस्वीरें दिखाते है जब उनके साथ लाखों लोगों ने राजपथ पर सामूहिक योग किया।

राजपथ पर योगा करते पीएम मोदी, 21 जून, 2015
पहले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर राजपथ पर योग करते पीएम मोदी, 21 जून, 2015
राजपथ पर योग की अलग-अलग क्रिया करते पीएम मोदी, 21 जून, 2015
छात्रों के साथ राजपथ पर योगा करते पीएम मोदी, 21 जून, 2015
पहले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून, 2015

फिट रहने के मंत्र सिखाते पीएम मोदी, 21 जून, 2015
राजपथ पर योगा करते असंख्य लोगों का समूह, 21 जून, 2015
.

शरीर को लचीला बनाने के गुर सिखाते पीएम मोदी, 21 जून, 2015

दूसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर लोगों को प्रेरित करते पीएम मोदी की तस्वीरें-
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चंडीगढ़ के कैपिटल कॉम्पलेक्स में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (21जून, 2016) पर सामूहिक योग किया। पेश है पीएम मोदी की योग करते हुए विभिन्न मुद्राएं।

दूसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग मुद्रा में पीएम मोदी, 21 जून, 2016

सूर्य नमस्कार करते पीएम मोदी, 21 जून, 2016

चंडीगढ़ के कैपिटल कॉम्पलेक्स में सामूहिक योग करते पीएम, 21 जून, 2016

निरोगी काया के गुर सिखाते पीएम मोदी, 21 जून, 2016

चंडीगढ़ में सामूहिक योग दिवस पर पीएम मोदी, 21 जून, 2016

तीसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पीएम मोदी ने लखनऊ में किया योग
तीसरे विश्व योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रिमझिम बारिश के बीच लखनऊ के रमाबाई अम्बेडकर मैदान पर लोगों के साथ योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। उनके साथ उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी मौजूद थे। प्रधानमंत्री मोदी ने जीवन में योग के महत्व की तुलना ‘नमक ‘ से करते हुए कहा कि जैसे जीवन में नमक का महत्व है, वैसा ही हम योग का स्थान बना सकते हैं और पूरी दुनिया को अपने साथ जोड़ने में बड़ी भूमिका अदा कर रहे योग के जरिये विश्व को मानवीय विचारों के संकटों से बचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हमें घंटों योग करने की जरुरत नहीं है। बस 50-60 मिनट योग करने से स्वस्थ ‘शरीर, स्वस्थ मन, स्वस्थ बुद्धि प्राप्त होती है। देखिए लखनऊ में पीएम मोदी की योग साधना की तस्वीरें-

तस्वीरों के जरिए देखिए देहरादून में चौथे विश्व योग दिवस का विहंगम दृश्य
पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की धूम है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चार वर्ष पहले पूरी दुनिया को जो योग का मंत्र दिया था, उसे विश्व के 192 से अधिक देशों ने स्वीकारा है। प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान पर देश के हर राज्य, हर शहर में योग दिवस मनाया गया। मुख्य समारोह देहरादून के वन अनुसंधान संस्थान के मैदान में हुआ। इसमें स्वयं प्रधानमंत्री मोदी ने शिरकत की और 50 हजार लोगों के साथ योगाभ्यास किया।

 

Leave a Reply