Home समाचार चीन का हवाला देकर भारत के टीकाकरण अभियान को नीचा दिखाने वालों...

चीन का हवाला देकर भारत के टीकाकरण अभियान को नीचा दिखाने वालों देख लो ये तस्वीर

823
SHARE

कोरोना वायरस से बचाव के लिए दुनियाभर में टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। भारत में भी टीकाकरण अभियान तेजी से चल रहा है। 26 मई को खुराक की संख्या 20 करोड़ के पार होने के साथ टीकाकरण अभियान ने एक नया मुकाम हासिल किया। भारत 130 दिन में 20 करोड़ से अधिक लोगों को टीका लगाने वाला अमेरिका के बाद दूसरा देश बन गया। लेकिन देश में मौजूद कुछ तबका ऐसा है, जो मोदी सरकार के अंध विरोध के चक्कर में देश को नीचा दिखाने की कोशिश करता है। यहां तक कि चीन में एक दिन में 1 से 1.6 करोड़ लोगों को टीका लगाने के झूठे दावे कर मोदी सरकार को बदनाम करते हैं। लेकिन सोशल मीडिया पर वायरल हो रही कुछ तस्वीरें उनके प्रोपेगैंडा की पोल खोलने वाली हैं। 

इस वीडियो में साफ़ देखा जा सकता है कि लोग की काफी भीड़ है। आगे बढ़ने के लिए लोग एक दूसरे को धक्का दे रहे हैं। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए ना तो पुलिस है और ना ही कोई सोशल डिस्टेंसिग है। यह भीड़ शराब लेने के लिए नहीं है, बल्कि कोरोना वैक्सीन लेने के लिए उमड़ी है।दरअसल ये तस्वीर चीन के जिनजियांग प्रोविंस के एक वैक्सीनेशन सेंटर की है। टीका लगाने के लिए लोगों के बीच होड़ मची हुई है। चीन में टीकाकरण के लिए लगी लंबी कतार और भीड़ उन लोगोंं के गाल पर एक तमाचा है, जो भारत के टीकाकरण अभियान को हर हाल में कमतर दिखाने की कोशिश में लगे हैं।

इसी तरह का वीडियो एक आईपीएस अधिकारी रूपिन शर्मा ने ट्विटर पर अपने अकांउट से शेयर किया है। इसके कैप्शन में उन्होंने सवाल करते लिखा है-चीन के अस्पताल की स्थिति देखकर ऐसा लगता है कि भारत में टीकाकरण अभियान सही से चल रहा है ?  एक यजूर नवीन सिंह ने लिखा है-सर, अगर वैक्सीन की सप्लाई , माँग के अनुरूप होती तो, शायद ये स्तिथि यहां भी होती। हां इस समय, यहां बेहतर है।

चीन के वैक्सीनेशन सेंटर की स्थिति को देखकर ऐसा लगता है कि वहां पर हालात बेकाबू हो चुका है। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि अगर चीन में एक दिन में एक से डेढ़ करोड़ लोगों को टीके लगाए जा रहे हैं, तो वैक्सीनेशन सेंटर में इतनी भीड़ क्यों उमड़ रही है ? टीके के लिए लोग एक दूसरे पर क्यों चढ़े जा रहे हैं ? चीन के वैक्सीनेशन सेंटर की इस तस्वीर को देखकर कहा जा सकता है कि भारत में टीकाकरण अभियान सही से चल रहा है।

   

 

Leave a Reply