Home इतिहास के झरोखे में नरेन्द्र मोदी लोकनीति और सीएसडीएस का ओपिनियन पोल : पीएम मोदी के कामकाज से...

लोकनीति और सीएसडीएस का ओपिनियन पोल : पीएम मोदी के कामकाज से बिहार के 61 प्रतिशत लोग संतुष्ट, एनडीए की होगी सत्ता में वापसी

695
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जादू बिहार की जनता के सिर चढ़कर बोल रहा है। 2014 लोकसभा के चुनाव के समय बिहार की जनता ने प्रधानमंत्री मोदी में जो अटूट विश्वास जताया था वो आज भी कायम है। बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव पर लोकनीति और सीएसडीएस ने ओपिनियन पोल कराया है। इस सर्वे के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी के कामकाज से बिहार के 61 प्रतिशत लोग संतुष्ट हैं। 

लोकनीति और सीएसडीएस के सर्वे में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले एनडीए को स्पष्ट बहुमत मिलता दिख रहा है। एनडीए को 133-143 सीट मिलने का अनुमान है। वहीं महागठबंधन को 88-98 सीट, एलजेपी को 2-6 सीट और अन्य को 6 से 10 सीटें मिलने का अनुमान है। एनडीए में चार दल – जेडीयू, बीजेपी, एचएएम (हम) और वीआइपी शामिल हैं, जबकि महागठबंधन में  आरजेडी, कांग्रेस और तीन कम्युनिस्ट पार्टियां शामिल हैं।

वहीं, मुख्यमंत्री के रूप में लोगों की पहली पसंद नीतीश कुमार हैं। 31 प्रतिशत लोगों की पसंद के साथ वो पहले नंबर पर हैं तो आरजेडी के नेता तेजस्वी यादव 27 प्रतिशत लोगों की पसंद के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

लोकनीति-सीएसडीएस के ओपिनियन पोल में 37 विधानसभा सीटों के 148 बूथों को कवर किया गया जिनमें से 3731 लोगों से बात की गई। ये सर्वे 10 से 17 अक्टूबर के बीच किया गया। इनमें 60 प्रतिशत पुरुष और 40 प्रतिशत महिला मतदाताओं से बात की गई। पृष्ठभूमि की बात करें तो 90 प्रतिशत सैंपल ग्रामीण इलाकों से और 10 प्रतिशत शहरी इलाकों के लोगों से बात की गई। इनमें हर आयुवर्ग के लोग शामिल थे।

Leave a Reply