Home कोरोना वायरस मोदी सरकार की नीतियों का असर, अगस्त में संगठित क्षेत्र में 10...

मोदी सरकार की नीतियों का असर, अगस्त में संगठित क्षेत्र में 10 लाख लोगों को मिली नौकरी

485
SHARE

कोरोना काल में भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार देश के कारोबारी महौल को मजबूती देने में कामयाब रही है। इसका सबसे बड़ा सुबूत है कोरोना काल में लोगों को मिलती नौकरियां। जी हां, अगस्त में देश के संगठित क्षेत्र में करीब 10 लाख से अधिक लोगों को नौकरियां मिली हैं। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO)  के ताजा पेरोल यानि तय वेतनमान पर रखे जाने वाले कर्मचारियों के आंकड़ों से यह बाद स्पष्ट तौर पर सामने आई है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक EPFO से अगस्त में 10.05 लाख अंशधारक जुड़े हैं। जुलाई में यह संख्या 7.48 लाख थी। EPFO का यह आंकड़ा संगठित क्षेत्र में रोजगार की स्थिति के बारे में जानकारी देता है।

आपको बता दें कि ईपीएफओ नेट कर्मचारियों के जुड़ने की संख्या जारी करता है। EPFO अप्रैल, 2018 से नये अंशधारकों के आंकड़े जारी कर रहा है। EPFO के अनुसार ‘पेरोल’ आंकड़े अस्थाई हैं और कर्मचारियों के रिकॉर्ड का अद्यतन निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है। EPFO के अनुमान शुद्ध रूप से नये सदस्यों के जुड़ने पर आधारित हैं। मतलब जो लोग नौकरी छोड़कर गए, उन्हें इसमें से हटा दिया गया और जो लोग दोबारा से जुड़े, उन्हें इसमें शामिल किया गया। 

न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार EPFO के पिछले महीने जारी अस्थाई पेरोल आंकड़े में इस साल जुलाई में शुद्ध रूप से जुड़ने वाले सदस्यों की संख्या 8.45 लाख बताई गई थी। इस आंकड़े को अब संशोधित कर 7.48 लाख कर दिया गया है। जाहिर है कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन से शुद्ध रूप से फरवरी 2020 में जुड़ने वाले अंशधारकों की संख्या 10.21 लाख थी जो मार्च में घटकर 5.72 लाख रही।

पिछले तीन वर्षों 1.75 करोड़ नौकरियां मिलीं
EPFO के पास हर महीने औसतन करीब 7 लाख नये रजिस्ट्रेशन होते हैं। ताजा आंकड़ों के अनुसार वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान नये अंशधारकों की कुल संख्या बढ़कर 78.58 लाख रही, जो इससे पूर्व वित्त वर्ष में 61.12 लाख थी। EPFO अप्रैल, 2018 से नये अंशधारकों के आंकड़े जारी कर रहा है। इसमें सितंबर 2017 से आंकड़ों को लिया गया है.। ‘पेरोल’ आधारित इन आंकड़ों के अनुसार सितंबर, 2017 से अगस्त 2020 के दौरान शुद्ध रूप से 1.75 करोड़ नये अंशधारक EPFO से जुड़े।

 

Leave a Reply