Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना की स्थिति पर चर्चा के लिए आज बुलाई...

प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना की स्थिति पर चर्चा के लिए आज बुलाई सर्वदलीय बैठक

791
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज, 4 दिसंबर को कोरोना की स्थिति पर चर्चा के लिए सर्वदलीय बैठक बुलाई है। प्रधानमंत्री मोदी कोरोना महामारी, वैक्सीन वितरण और कोविड महामारी के बाद की स्थिति सहित तमाम मुद्दों चर्चा करेंगे। इस वर्चुअल बैठक में संसद के दोनों सदनों के नेताओं को आमंत्रित किया गया है।

बैठक का आयोजन हाल ही में देश के कोविड वैक्सीन केंद्रों की प्रधानमंत्री की यात्रा के बाद किया गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को अहमदाबाद, हैदराबाद और पुणे की दवा कंपनियों के परिसरों दौरा कर कोविड-19 टीके के विकास के लिए हो रहे कार्य की समीक्षा की थी। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने वैक्सीन के विकास और विनिर्माण पर काम कर रही तीन टीमों के साथ सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बैठक की थी। भारत में पांच फार्मास्युटिकल कंपनियां वैक्सीन विकसित करने में लगी हुई हैं, जबकि पुणे स्थित सेरम इंस्टिट्यूट को ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रा जेनिका द्वारा विकसित कोविशीड के बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए चुना गया है।

कोरोना का टीका विकसित करने और उसका उत्पादन करने दोनों ही मामलों में भारत आत्मनिर्भर लग रहा है। केंद्र ने टीका बनाने और उसकी मांग पूरी करने के लिए मजबूत वितरण व्यवस्था के प्रयास शुरू किए हैं। सरकार स्वदेशी टीका विकास को बढ़ावा देने के लिए मिशन कोविड सुरक्षा के अंतर्गत 900 करोड़ रूपए के प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा पहले ही कर चुके हैं।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्द्धन भी बैठक में उपस्थित रहेंगे। बैठक में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद के अलावा टीएमसी से सुदीप बंदोपाध्याय, बीजेडी से पीनाकी मिश्रा, समाजवादी पार्टी से रामगोपाल यादव, एनसीपी से शरद पवार, टीआरएस से नागेश्वर राव, वाईएसआर कांग्रेस से मिधुन रेड्डी, डीएमके से टीआर बालू और शिवसेना से विनायक राउत शामिल हो सकते हैं।

Leave a Reply