Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी कल, 14 अप्रैल को करेंगे भारतीय विश्वविद्यालय संघ के सम्मेलन...

प्रधानमंत्री मोदी कल, 14 अप्रैल को करेंगे भारतीय विश्वविद्यालय संघ के सम्मेलन और कुलपतियों की राष्ट्रीय संगोष्ठी को संबोधित

1030
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 14 अप्रैल को सुबह 11 बजे भारतीय विश्वविद्यालय संघ के 95 वें वार्षिक सम्मेलन और कुलपतियों की राष्ट्रीय संगोष्ठी को संबोधित करेंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी डॉ बीआर अंबेडकर पर किशोर मकवाने की लिखी चार पुस्तकों का विमेचन भी करेंगे। पुस्‍तकों के नाम हैं- डॉक्‍टर अम्‍बेडकर जीवन दर्शन, डॉक्‍टर अम्‍बेडकर व्‍यक्ति दर्शन, डॉक्‍टर अम्‍बेडकर राष्‍ट्र दर्शन और डॉक्‍टर अम्‍बेडकर आयाम दर्शन।

भारतीय विश्‍वविद्यालय संघ (एआईयू) देश में उच्‍च शिक्षा की अग्रणी संस्‍था है। यह इस साल 95वां वार्षिक सम्‍मेलन आयोजित कर रहा है। सम्मेलन में ज़ोनल कुलपति सम्मेलन की सिफारिशों और पूरे साल हुए अन्य वैचारिक आदान-प्रदान के बारे में सदस्यों को जानकारी दी जाती है। 14-15 अप्रैल को दो दिन के इस आयोजन में भारतीय विश्‍वविद्यालय संघ का 96वां स्‍थापना दिवस भी मनाया जाएगा। एआईयू की स्थापना 1925 में डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन और डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी सरीखे महान नेताओं के संरक्षण में हुई थी।

सम्‍मेलन के दौरान कुलपतियों का राष्‍ट्रीय सेमीनार भी आयोजित किया जा रहा है। इस सेमीनार का विषय है-भारत में उच्‍च शिक्षा में बदलाव के लिए राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का क्रियान्‍वयन। इसका उद्देश्‍य राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति पर अमल की रणनीति तैयार करना है। इस कार्यक्रम का आयोजन अहमदाबाद स्थित डॉ बीआर अंबेडकर ओपन विश्वविद्यालय ने किया है। इस कार्यक्रम में गुजरात के राज्यपाल और मुख्यमंत्री और केंद्रीय शिक्षा मंत्री भी मौजूद रहेंगे।

Leave a Reply