Home समाचार डबल इंजन की सरकार बड़े लक्ष्य तय करना और उन्हें पूरा करना...

डबल इंजन की सरकार बड़े लक्ष्य तय करना और उन्हें पूरा करना जानती है- प्रधानमंत्री मोदी

706
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 28 दिसंबर को कानपुर मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन किया। उन्होंने कानपुर मेट्रो रेल परियोजना का निरीक्षण किया और आईआईटी मेट्रो स्टेशन से गीता नगर तक मेट्रो में यात्रा की। उन्होंने बीना-पनकी मल्टीप्रोडक्ट पाइपलाइन परियोजना का भी उद्घाटन किया। पाइपलाइन का विस्तार मध्य प्रदेश में बीना रिफाइनरी से लेकर कानपुर में पनकी तक है और पाइपलाइन से क्षेत्रवासियों को बीना रिफाइनरी के पेट्रोलियम उत्पादों तक आसान पहुंच प्राप्त होगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार पूरी ईमानदारी से और पूरी जवाबदेही के साथ उत्तर प्रदेश को विकास की नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने के लिए काम कर रही है। डबल इंजन की सरकार बड़े लक्ष्य तय करना और उन्हें पूरा करना जानती है। उन्होंने कहा, “आज उत्तर प्रदेश में जो डबल इंजन की सरकार चल रही है, वो बीते कालखंड में समय का जो नुकसान हुआ है, उसकी भरपाई में जुटी है; हम डबल स्पीड से काम कर रहे हैं।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि एक राज्य, जो अवैध हथियारों के लिए जाना जाता था, अब डिफेंस कॉरिडोर का हब है और देश की सुरक्षा व संरक्षा में योगदान दे रहा है। समयसीमा का पालन करने की कार्य संस्कृति के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि डबल इंजन सरकार उस काम को पूरा करने के लिए दिन-रात काम करती है, जिसके लिए आधारशिला रखी गई है। श्री मोदी ने कहा, “कानपुर मेट्रो का शिलान्यास हमारी सरकार ने किया, हमारी सरकार इसका लोकार्पण भी कर रही है; पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का शिलान्यास हमारी सरकार ने किया, हमारी ही सरकार ने इसका काम पूरा किया।” उन्होंने उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे, देश के सबसे लंबे एक्सप्रेसवे और उत्तर प्रदेश के समर्पित फ्रेट कॉरिडोर हब जैसी प्रमुख उपलब्धियों का जिक्र किया, जो अभी निर्माण-प्रक्रिया में हैं।

प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा कि साल 2014 से पहले उत्तर प्रदेश में जितनी मेट्रो चलती थी, उसकी कुल लंबाई थी 9 किलोमीटर। साल 2014 से लेकर 2017 के बीच मेट्रो की लंबाई बढ़कर हुई कुल 18 किलोमीटर। उन्होंने कहा कि अगर आज कानपुर मेट्रो को मिला दें, तो उत्तर प्रदेश में मेट्रो की लंबाई अब 90 किलोमीटर से ज्यादा हो चुकी है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि दशकों तक हमारे देश में यह स्थिति रही कि एक हिस्से का तो विकास हुआ, लेकिन दूसरा पीछे ही छूट गया। उन्होंने जोर देकर कहा, “राज्यों के स्तर पर, समाज के स्तर पर, इस असमानता को दूर करना उतना ही जरूरी है। इसलिए हमारी सरकार सबका साथ, सबका विकास के मंत्र पर काम कर रही है।” प्रधानमंत्री ने कहा कि डबल इंजन की सरकार उत्तर प्रदेश की जरूरतों को समझते हुए, दमदार काम कर रही है। उन्होंने कहा, “उत्तर प्रदेश के करोड़ों घरों में पहले पाइप से पानी नहीं पहुंचता था। आज हम हर घर जल मिशन के माध्यम से उत्तर प्रदेश के हर घर तक साफ पानी पहुंचाने में जुटे हैं।”

प्रधानमंत्री ने कानून व्यवस्था की बेहतर स्थिति का जिक्र करते हुए कहा कि योगी सरकार द्वारा माफिया संस्कृति को खत्म करने से उत्तर प्रदेश में निवेश में वृद्धि हुई है। व्यापार और उद्योग की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए, सरकार ने एक मेगा लेदर क्लस्टर कानपुर में और एक फजलगंज में मंजूर की है। उन्होंने कहा कि डिफेंस कॉरिडोर और ‘वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट’ जैसी योजनाओं से कानपुर के उद्यमियों और व्यापारियों को लाभ होगा। उन्होंने यह भी कहा कि कानून के डर से अपराधी बैकफुट पर हैं। उन्होंने हाल ही में आधिकारिक छापेमारी के माध्यम से अवैध धन का पता लगाए जाने का भी जिक्र किया और कहा कि जनता ऐसे लोगों की कार्य संस्कृति को देख रही है।

 

Leave a Reply