Home नरेंद्र मोदी विशेष न्यूयॉर्क में प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ द्विपक्षीय...

न्यूयॉर्क में प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ द्विपक्षीय वार्ता

1310
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र के सत्र के दौरान द्विपक्षीय बातचीत की। यह बैठक दोनों नेताओं के ह्यूस्टन में हुए ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में एक साथ होने के एक दिन बाद हुई। दोनों नेताओं ने बैठक के दौरान व्यापक बातचीत की। दोनों नेताओं ने व्यापार, निवेश सहित दोनों देशों के बीच संबंधों के कई मुद्दों पर चर्चा करने की बात कही।

कश्मीर मुद्दे पर राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि उन्‍हें आशा है कि भारत और पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे का जल्द समाधान निकाल लेंगे। पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने पाकिस्तान को साफ और दो टूक शब्दों में संदेश दे दिया है। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री की इस स्‍वीकारोक्ति पर कि उनकी खुफिया एजेंसी आईएसआई ने अलकायदा आतंकवादियों को प्रशिक्षण दिया, उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी इससे निपट लेंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री मोदी की तुलना रॉक स्टार एल्विस प्रिस्ले से की और कहा कि मोदी कट्टर इस्लामी आतंकवाद की समस्या को हल करने में सक्षम हैं।

प्रधानमंत्री ने इस मुलाकात को दुनिया के दो लोकतांत्रिक देशों बीच मूल्यों में विश्वास रखने वाला संबंध करार दिया। उन्होने बताया कि भारत व्यापार के मंच पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होने कहा कि भारतीय कंपनी पेट्रो की दो दिन पहले हुआ समझौता ज्ञापन इसी दिशा में कदम है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ट्रंप के साथ उनके व्यक्तिगत संबंध तो प्रगाढ़ हैं ही साथ ही भारत-अमेरिका के बीच भी आपसी हितों और संबंधों का ये एक नया दौर है। प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति ट्रंप को भारत का एक अच्छा दोस्त बताया। प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति ट्रंप के ह्यूस्टन में आयोजित हुए ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में भाग लेने के लिए भी धन्यवाद दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति ट्रंप को भारत की यात्रा पर आने का निमंत्रण दिया।

मीडिया से बातचीत में ट्रंप ने कहा कि दोनों देश व्यापार वार्ता में सही तरीके से आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने बताया कि दोनों देशों के बीच व्यापारिक मतभेदों को दूर करने और दोतरफा वाणिज्य को आगे ले जाने के लिए व्यापारिक पैकेज पर बातचीत चल रही है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मुझे खुशी है कि जब ह्यूस्टन में था तो हमारे पेट्रोनेट ने वहां पर 2.5 बिलियन डॉलर के इन्वेस्टमेंट के साथ एनर्जी सेक्टर में इन्वेस्टमेंट का एमओयू किया है और उसका परिणाम यह होगा कि आने वाले कुछ दशक में, करीब 60 बिलियन डॉलर का ट्रेड और करीब 50 हजार लोगों के लिए जॉब, जो अपने आप में एक बहुत बड़ा इनिशिएटिव भारत ने लिया है।

पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप की मुलाकात के बाद विदेश मंत्रालय ने कहा कि बाचतीच में आतंकवाद पर लंबी चर्चा हुई। दोनों नेताओं के बीच व्यापार से जुड़े मुद्दों पर चर्चा हुई, ट्रेड डील को लेकर दोनों देशों के बीच बात चल रही है। उन्होंने कहा कि भारत ने अमरीका को बताया कि किस तरह पाकिस्तान कश्मीर में आतंकवादियों को सहायता और समर्थन देकर भारत के लिए संकट पैदा कर रहा है।

देखिए वीडियो-

Leave a Reply