Home समाचार ब्रेकअप के बाद कांग्रेस-आरजेडी में जुबानी जंग: लालू यादव ने भक्तचरण दास...

ब्रेकअप के बाद कांग्रेस-आरजेडी में जुबानी जंग: लालू यादव ने भक्तचरण दास को बताया ‘भकचोनहर’

446
SHARE

पटना पहुंचने के पहले लालू ने फोड़ा ‘सियासी बम’ 

आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव लंबे वक्त के बाद जेल से निकले, बिमारी से जूझे, लंबे वक्त तक दिल्ली में डेरा डाले रहे, लेकिन उपचुनाव के ठीक पहले पटना जाने का प्लान बनाया तो निशाने पर थी कांग्रेस। बिहार के लिए प्लेन में सवार होने से पहले दिल्ली में लालू यादव ने ऐसा बम फोड़ा की कांग्रेस  समर्थक तमतमा गए हैं।

जमानत जब्त कराने के लिए कांग्रेस को टिकट देते-लालू 

कांग्रेस और आरजेडी में तकरार बढ़ती जा रही है। दिल्ली से पटना जाने से पहले जब लालू यादव से आरजेडी-कांग्रेस के गठबंधन पर सवाल किया गया तो जवाब मिला ‘क्या होता है कांग्रेस का गठबंधन? जमानत जब्त कराने के लिए कांग्रेस को टिकट दे देते?’

गहरी हुई कांग्रेस-आरजेडी के बीच की खाई

गठबंधन को लेकर कांग्रेस और आरजेडी के ब्रेकअप के बीच लालू यादव के ऐसे तल्ख बयान से साफ है कि दोनों पार्टियों के बीच की खाई और गहरी हो गई है। 

उपचुनाव के पहले आरजेडी-कांग्रेस के बीच मचा कलह 

बिहार में उपचुनाव को लेकर दोनों पार्टियों में घमासान मचा है। अब इसे चुनावी पैंतरा कहिेए या फिर सियासी नफा नुकसान की राजनीति आरजेडी और कांग्रेस के बीच कलह तब शुरू हुआ जब आरजेडी ने कुशेश्वरस्थान और तारापुर विधानसभा सीटों के लिए एकतरफा अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर दी।

30 अक्टूबर को बिहार में उपचुनाव 

इन दोनों सीटों पर 30 अक्टूबर को उपचुनाव है। पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में महागठबंधन के घटक दलों के बीच हुए सीट बंटवारे के तहत कुशेश्वरस्थान सीट कांग्रेस के खाते में गई थी। लेकिन उपचुनाव में दोस्ताना लड़ाई के बदले आरजेडी की खुली चुनौती के बाद कांग्रेस ने भी एलान कर दिया है कि बिहार विधानसभा उपचुनाव ही नहीं, आने वाले लोकसभा चुनाव में भी कांग्रेस बिहार की सभी 40 सीटों पर अपने दम पर मैदान में कूदेगी।

दलित विरोधी बयान पर घिरे लालू यादव

उपचुनाव के करीब आने के साथ ही दोनों पार्टियों के नेता एक दूसरे पर तीखे हमले कर रहे हैं। आरजेडी और कांग्रेस की ओर से वोटरों को ये समझाने की कोशिश हो रही है कि अब दोनों दलों के रास्ते अलग-अलग हैं। भक्त चरण दास पर लालू के बयान को दलित विरोधी बताया जा रहा है। 

आरजेडी ने कांग्रेस ने दिया बड़ा झटका

बिहार में कांग्रेस और आरजेडी के बीच कलह के चर्चे पहले से ही थे लेकिन आरजेडी सुप्रीमो लालू यादन ने जिस तरह से कांग्रेस को ठेंगा दिखाया है उससे साफ है कि दोनों पार्टियों के बीच हाई लेवल पर भी मामला सुलझ नहीं सका। और आरजेडी ने कांग्रेस ने बड़ा झटका दे दिया है। 

Leave a Reply