Home समाचार पीएम मोदी और ट्रंप करेंगे सबसे लंबा रोड शो, 50 हजार लोग...

पीएम मोदी और ट्रंप करेंगे सबसे लंबा रोड शो, 50 हजार लोग होंगे शामिल

465
SHARE

पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के घनिष्ठ संबंध किसी से छुपे हुए नहीं है। इसीलिए अब जब ट्रंप भारत दौरे पर आ रहे है तो पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप को ध्यान में रखते हुए कई विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

24 फरवरी को पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप गुजरात की राजधानी अहमदाबाद में 22 किलोमीटर लंबा रोड शो करेंगे। शहर के मेयर के अनुसार इस रोड शो में पचास हजार से ज्यादा लोगों के आने की संभावना है।

सबसे लंबे रोड शो में 50 हजार लोगों के आने की उम्मीद

अहमदाबाद की मेयर बिजल पटेल ने कहा कि किसी भी अतिथि के लिए शायद यह शहर में अब तक का सबसे लंबा रोड शो होगा। अधिकारियों द्वारा अहमदाबाद नगर निगम (एएमसी) को रूट प्लान के अनुसार दोनों नेता अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से उतरकर सबसे पहले साबरमती आश्रम पहुंचेंगे, महात्मा गांधी का इस आश्रम से करीबी जुड़ाव रहा है।

मेयर बिजल पटेल ने बताया कि साबरमती आश्रम से मोटेरा में निर्मित दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में जाने के लिए दोनों नेता इंदिरा ब्रिज होते हुए एसपी रिंग रोड पकड़ेंगे। इस रोड शो के दौरान बीजेपी कार्यकर्ताओं के साथ-साथ 50,000 से अधिक लोग मौजूद होंगे, साथ ही 300 संगठनों और एनजीओ के वॉलनटिअर्स भी इस रोड शो में शामिल होंगे।

मोदी के साथ ट्रंप भी करेंगे सभा को संबोधित

मेयर ने बताया कि रोड शो की तैयारियों को लेकर महानगरपालिका के अधिकारियों ने सामाजिक, सांस्कृतिक और धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक भी की है। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न प्रांतों के लोग अपना-अपना पारंपरिक परिधान पहनेंगे।

गौरतलब है कि इस सप्ताह की शुरुआत में यह घोषणा की गई थी कि ट्रंप अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा के दौरान अहमदाबाद में 24 फरवरी को मोदी के साथ एक भव्य रोड शो में हिस्सा लेंगे। इसके साथ ही वो नवनिर्मित क्रिकेट स्टेडियम का प्रधानमंत्री मोदी के साथ उद्घाटन भी करेंगे। दोनों ही नेता सरदार वल्लभभाई पटेल स्टेडियम में जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इस स्टेडियम 1.10 लाख लोगों के बैठने की क्षमता है, वहीं सभा में एक लाख से अधिक लोगों के उपस्थित होने की उम्मीद है।

यात्रा से पहले राष्ट्रपति ट्रंप ने की पीएम मोदी की तारीफ

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी भारत यात्रा से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जमकर तारीफ की। राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी मेरे दोस्त हैं और वे एक अच्छे व्यक्ति भी हैं। अपने ओवल ऑफिस में संवाददाताओं से बात करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि मैं भारत जाने के लिए काफी उत्सुक हूं। उन्होंने कहा, ‘वह (प्रधानमंत्री मोदी) मेरे बहुत अच्छे दोस्त हैं। वह बेहतर इंसान भी हैं।’

24-25 फरवरी को भारत यात्रा पर रहेंगे ट्रंप
राष्ट्रपति ट्रंप 24-25 फरवरी को नई दिल्ली और अहमदाबाद की यात्रा पर भारत आएंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर यह उनका पहला भारत दौरा है। इससे पहले बतौर राष्ट्रपति बराक ओबामा 2010 और 2015 में भारत आए थे। राष्ट्रपति ट्रंप अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम भी जा सकते हैं।

हाउडी मोदी की तरह समारोह में हो सकते हैं शामिल
प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप अहमदाबाद में हाउडी मोदी की तरह एक विशाल समारोह में शामिल हो सकते हैं। शहर के सरदार पटेल मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम में यह कार्यक्रम होने की उम्मीद है। राष्ट्रपति ट्रंप ने अहमदाबाद में होने वाले अपने कार्यक्रम को लेकर भी खुशी जाहिर की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने बताया है उनके भारत पहुंचने पर एयरपोर्ट से क्रिकेट स्टेडियम तक लाखों लोग स्वागत के लिए मौजूद रहेंगे। राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि वहां 50 से 70 लाख लोग एयरपोर्ट से लेकर नए स्टेडियम तक मौजूद रहेंगे। आप जानते हैं यह दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है। इसे हाल ही बनाया गया है। कार्यक्रम को लेकर स्टेडियम में अभी से सुरक्षा के कड़े प्रबंध कर दिए गए हैं।

बेहतर डील की उम्मीद
राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि वह बेहतर संबंधों की उम्मीद लेकर भारत जा रहे हैं। इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच कई व्यापारिक और रक्षा सौदों को अंतिम रूप दिए जाने की संभावना है। भारत के साथ व्यापार समझौते को लेकर उन्होंने कहा कि हम एक बेहतर डील करेंगे। इस दौरे से दोनों नेताओं को द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा करने और अपनी रणनीतिक साझेदारी को अधिक मजबूत करने का अवसर मिलेगा। भारत और अमरीका के बीच वैश्विक रणनीतिक साझेदारी विश्‍वास, साझा मूल्‍यों, परस्‍पर सम्‍मान और समझदारी पर आधारित है। प्रधानमंत्री मोदी और राष्‍ट्रपति ट्रंप के नेतृत्‍व में व्‍यापार, रक्षा, आतंकवाद से मुकाबला, ऊर्जा, क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर समन्‍वय और जन-जन के बीच संबंध सहित सभी क्षेत्रों में महत्‍वपूर्ण प्रगति के बल पर भारत और अमरीका के बीच संबंध अधिक मजबूत हुए हैं।

Leave a Reply