Home समाचार बिरयानी खत्म तो शाहीन बाग प्रदर्शन का निकला दम, टेंट खाली और...

बिरयानी खत्म तो शाहीन बाग प्रदर्शन का निकला दम, टेंट खाली और लोग गायब

2555
SHARE

क्या शाहीन बाग में विरोध प्रदर्शन सिर्फ दिल्ली चुनाव में राजनीतिक फायदा उठाने और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दौरे पर भारत को विश्व बिरादरी में बदनाम करने के लिए था? क्या कांग्रेस, लेफ्ट और आम आदमी पार्टी के नेताओं ने शाहीन बाग के नाम पर लोगों को भड़काने का काम किया जिसके कारण दिल्ली कई दिनों तक दंगों से झुलसता रहा? क्या बिरयानी के नाम पर शाहीन बाग में लोगों की भीड़ जमा की गई? ये सवाल इसलिए उठ रहे हैं क्योंकि दिल्ली चुनाव के साथ ट्रंप की भारत यात्रा खत्म होते ही बिरयानी का बंटना और लोगों का आना बंद हो गया है। शाहीन बाग का प्रदर्शन स्थल अब एक तरह से खाली हो चुका है। इक्के-दुक्के ही लोग दिखाई दे रहे हैं। वे सिर्फ यहां पर किसी तरह समय काटते दिख रहे हैं। यहां जो प्रदर्शनकारी कहते थे कि सीएए वापस लेने तक वो यह जगह खाली नहीं करेंगे, वो जगह अब खाली पड़ा हुआ है। हकीकत को जानने के लिए जब रिपब्लिक भारत की टीम जब यहां पहुंची तो सिर्फ नाम के लोग यहां मौजूद थे।

इसी तरह इंडिया टीवी की टीम जब शाहीन बाग पहुंची तो वहां पर सिर्फ 19 महिलाएं मिलीं, लेकिन यहां एक हूटर सिस्टम का खुलासा हुआ। इसका इस्तेमाल लोगों को बुलाने के लिए किया जाता है।

दिल्ली के शाहीन बाग में कम भीड़ देखने के बाद इंडिया टीवी ने देशभर में शाहीन बाग की तर्ज पर सीएए के खिलाफ शुरू हुए अन्य शाहीन बागों में प्रदर्शनकारियों की संख्या का जायजा लेना चाहा तो वहां पर भी हालात दिल्ली से अलग नहीं मिले। भोपाल में शाहीन बाग की तर्ज पर शुरू विरोध प्रदर्शन के स्थल पर 20-25 लोग के साथ सिर्फ 3-4 महिलाएं थीं। लखनऊ के धरना स्थल घंटाघर पर जहां आम तौर पर हजारों की संख्या में भीड़ देखने को मिलती थी, वहां पर करीब 65 महिलाओं की भीड़ देखने को मिली। जयपुर में 20 महिलाएं बैठी हुई दिखाई दीं। महाराष्ट्र के नागपुर में धरना स्थल पर सिर्फ 4 महिलाएं ही देखने को मिली। बेंगलुरू में धरना स्थल पर सिर्फ 15 महिलाएं देखने को मिलीं, लेकिन खबर दिखाए जाने के दौरान एक और महिला धरना स्थल पर पहुंच गई। हालांकि जैसे-जैसे खबर की करवरेज आगे बड़ी वैसे-वैसे कई जगहों पर भीड़ बढ़ी थी और बढ़ी भीड़ ने कुछ जगहों पर कवरेज को बाधित करने का प्रयास भी किया।

इसके बाद सोशल मीडिया पर #ShaheenBaghEmpty ट्रेंड होने लगा।

Leave a Reply