Home समाचार पीएम केयर्स फंड से 3100 करोड़ रुपये जारी, प्रवासी मजदूरों के कल्याण...

पीएम केयर्स फंड से 3100 करोड़ रुपये जारी, प्रवासी मजदूरों के कल्याण और वेंटीलेटर खरीदने पर होंगे खर्च

683
SHARE

पीएम केयर्स फंड और प्रवासी मजदूरों की समस्याओं को लेकर खूब बयानबाजी हो रही थी। मोदी सरकार ने वेंटीलेटर खरीदने और प्रवासी मजदूरों के लिए पीएम केयर्स फंड से 3100 करोड़ रुपये जारी कर आलोचकों को करारा जवाब दिया है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में यह जानकारी देते हुए कहा कि इस मद में निर्धारित राशि में से 100 करोड़ रुपये कोरोना वैक्सीन विकसित करने पर खर्च की जाएगी।

प्रवासी मजदूरों के लिए 1000 करोड़ रुपये 

प्रवासी मजदूरों को लेकर मोदी सरकार काफी फ्रिकमंद है। जहां सरकार श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के जरिए लाखों मजदूरों को उनके घरों तक पहुंचा रही है, वहीं पीएम केयर्स फंड से उनके आवागमन, खानपान, चिकित्सा जैसी जरूरतों को पूरा करने के लिए 1000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। राज्यों को दिया गया यह फंड जिलाधिकारी और निगम आयुक्त के अधीन रहेगा।

वेंटीलेटर की आपूर्ति के लिए 2000 करोड़ रुपये

राज्यों में सरकार की तरफ से चलाए जा रहे कोविड स्पेशल हॉस्पिटल में भारत में निर्मित 50 हजार वेंटीलेटर की आपूर्ति के लिए भी 2000 करोड़ रुपये दिए गए हैं। जबकि वैक्सीन के विकास के लिए 100 करोड़ रुपये दिए गए हैं। वैक्सीन विकास के लिए जारी फंड का उपयोग प्रधानमंत्री के वैज्ञानिक सलाहकार की निगरानी में होगा।

जनसंख्या और कोरोना संक्रमितों की संख्या के आधार पर फंड 

राज्यों को एक फार्मूले के तहत यह फंड दिया जाएगा। इसका आधार राज्यों की जनसंख्या, कोरोना संक्रमितों की संख्या को बनाया गया है। यानि जो जितना बड़ा राज्य और जहां जितने कोरोना संक्रमित उस राज्य को इसमें उतना अधिक फंड। लेकिन दस प्रतिशत हिस्सा हर राज्य को दिया जाएगा ताकि वहां न्यूनतम व्यवस्था रहे। यह फंड राज्य के आपदा राहत आयुक्त की ओर से सीधे जिलाधिकारी या निगम आयुक्त को दिया जाएगा।

पीएम मोदी की अपील पर जनता ने दिल खोलकर दान दिया

प्रधानमंत्री मोदी ने जब देश की जनता से पीएम केयर फंड में दान करने की अपील की तो देश की जनता ने दिल खोलकर दान दिया। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में टाटा ट्रस्ट ने 500 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया, जबकि टाटा सन्स ने अलग से 1000 करोड़ रुपये देने की घोषणा की। अभिनेता अक्षय कुमार ने अकेले ही 25 करोड़ रुपये देने की घोषणा की।

दान देने वालों के प्रति पीएम मोदी ने जताया आभार

उल्लेखनीय है प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में 27 मार्च को पीएम केयर्स फंड की स्थापना हुई थी। इस फंड के अन्य सदस्यों में रक्षा मंत्री, गृहमंत्री और वित्तमंत्री शामिल हैं। पीएम केयर्स फंड से राहत पैकेज का एलान करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने उन सभी का धन्यवाद किया जिन्होंने इसमें दान दिया है। 

Leave a Reply