Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी कल, 10 अगस्त को पानीपत में 2जी इथेनॉल संयंत्र करेंगे...

प्रधानमंत्री मोदी कल, 10 अगस्त को पानीपत में 2जी इथेनॉल संयंत्र करेंगे राष्ट्र को समर्पित

1401
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विश्व जैव ईंधन दिवस के अवसर पर 10 अगस्त को शाम 4:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हरियाणा के पानीपत में दूसरी पीढ़ी (2G) के इथेनॉल संयंत्र को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यह देश में जैव ईंधन के उत्पादन और उपयोग को बढ़ावा देने की दिशा में सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की श्रृंखला का हिस्सा है। यह कदम ऊर्जा क्षेत्र को अधिक किफायती, सुलभ, कुशल और टिकाऊ बनाने के प्रधानमंत्री के निरंतर प्रयासों के अनुरूप है।

इस 2जी एथेनॉल संयंत्र का निर्माण इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने 900 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से किया है और यह पानीपत रिफाइनरी के पास है। अत्याधुनिक स्वदेशी तकनीक पर आधारित यह परियोजना सालाना लगभग तीन करोड़ लीटर इथेनॉल का उत्पादन करने के लिए सालाना लगभग दो लाख टन चावल के भूसे (पराली) का उपयोग करके कचरे से धन अर्जित करने के प्रयासों की दिशा में एक नए अध्याय की शुरुआत करेगी।

कृषिगत फसलों के अवशेषों का एक अंतिम उपयोग करके किसानों को सशक्त बनाया जाएगा और उन्हें अतिरिक्त आय सृजित करने का अवसर प्रदान किया जाएगा। यह परियोजना इस संयंत्र के संचालन में शामिल लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार प्रदान करेगी और धान के पुआल को काटने, संभालने, भंडारण आदि के जरिए आपूर्ति श्रृंखला में अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा होगा।

इस परियोजना में जीरो लिक्विड डिस्चार्ज होगा। चावल के भूसे (पराली) को जलाने में कमी के माध्यम से यह परियोजना ग्रीनहाउस गैसों की मात्रा में सालाना लगभग तीन लाख टन कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन के बराबर की कमी लाने में योगदान देगी, जिसे देश की सड़कों से सालाना लगभग 63,000 कारों के हटने के बराबर माना जा सकता है।

Leave a Reply