Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी 12 जनवरी को करेंगे राष्ट्रीय युवा संसद महोत्‍सव के समापन...

प्रधानमंत्री मोदी 12 जनवरी को करेंगे राष्ट्रीय युवा संसद महोत्‍सव के समापन कार्यक्रम को संबोधित

480
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 12 जनवरी को सुबह 10:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दूसरे राष्ट्रीय युवा संसद महोत्‍सव (एनवाईपीएफ) के समापन कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री इस अवसर पर युवाओं के साथ बातचीत भी करेंगे। महोत्सव में तीन राष्ट्रीय विजेता भी अपने विचार व्यक्त करेंगे। इस अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और केन्‍द्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल राज्‍य मंत्री किरन रिजिजू भी उपस्थित रहेंगे।

राष्ट्रीय युवा संसद महोत्‍सव में 18 से 25 साल तक के युवा अपने विचारों का आदान-प्रदान करते हैं। इसकी अवधारणा प्रधानमंत्री मोदी के 31 दिसंबर, 2017 को अपने मन की बात के संबोधन में व्‍यक्‍त किए गए विचार पर आधारित है। इस विचार से प्रेरणा लेते हुए, पहला एनवाईपीएफ “नये भारत की आवाज बनें और समाधान खोजें एवं नीति में योगदान दें” विषय के साथ 12 जनवरी से 27 फरवरी 2019 तक आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम में कुल 88,000 युवाओं ने भाग लिया। नई दिल्ली में 26 फरवरी 2019 को राष्ट्रीय युवा संसद में 28 राज्यों के 56 राज्य स्तरीय पुरस्कार विजेताओं और प्रतियोगिता के अंतिम दौर में पहुंचने वाले 728 प्रतियोगियों ने भाग लिया। 27 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री मोदी ने पहले राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव के शीर्ष 3 विजेताओं को सम्मानित किया, जिन्हें प्रधानमंत्री की उपस्थिति में अपने विचार साझा करने का अवसर भी मिला।

इसी भावना और मकसद के साथ आगे बढ़ने के लिए, उत्साह के साथ दूसरे राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव 2021 को वर्चुअल माध्‍यम से 23 दिसंबर, 2020 को शुरू किया गया था जिसमें जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर देश भर में 23 लाख से अधिक युवाओं और हितधारकों ने भाग लिया।

इसके बाद जिला स्तर पर युवा संसद का 24 से 29 दिसंबर 2020 तक वर्चुअल माध्यम से आयोजन किया गया। इसमें भारत के सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के 698 जिलों के 2.34 लाख युवाओं ने 150 स्थानों पर भाग लिया। इसके बाद 1 से 5 जनवरी 2021 तक वर्चुअल माध्यम से राज्य स्तर पर युवा संसद का आयोजन किया गया जिसमें भाग लेने वाले जिला स्तर के प्रथम और द्वितीय विजेताओं की संख्या 1345 थी। जिला स्तर और राज्य स्तर पर युवा संसद महोत्सव के दौरान प्रतिभागियों ने दिए गए विषयों पर अधिकतम 4 मिनट के लिए चर्चा की और पांच सदस्यों वाली ज्यूरी द्वारा विजेताओं की घोषण की गई।

राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव का फाइनल 11 जनवरी, 2021 को संसद के सेंट्रल हॉल में आयोजित किया जाएगा। 84 विजेताओं को संसद के सेंट्रल हॉल में लोकसभा अध्यक्ष, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के साथ राज्य सभा के उप-सभापति और अन्य गणमान्य लोगों से मिलने का मौका मिलेगा। 29 राष्ट्रीय विजेताओं को राष्ट्रीय ज्यूरी के समक्ष अपने विचार प्रकट करने का अवसर मिलेगा। ज्यूरी में सांसद रूपा गांगुली, सांसद परवेश साहिब सिंह और पत्रकार प्रफुल्ल केतकर शामिल हैं।

 

Leave a Reply