Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी ने लिया अर्थव्यवस्था की सेहत का जायजा

प्रधानमंत्री मोदी ने लिया अर्थव्यवस्था की सेहत का जायजा

364
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की आर्थिक स्थिति की समीक्षा के लिए शुक्रवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली और वित्त सचिव हसमुख अधिया के साथ एक समीक्षा बैठक की। यह समीक्षा बैठक शनिवार को भी होगी। बैठक के पहले दिन रुपये और पेट्रोलियम कीमत के अलावा आर्थिक गतिविधियों को तेज करने के लिए आवश्यक सुधारवादी उपायों पर भी चर्चा की गई।

बैठक के बाद वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि कई मुद्दों पर चर्चा की गयी और उन पर अगले कुछ दिनों में निर्णय लिया जाएगा। वित्त मंत्री ने बताया कि अमरीकी नीतियों, व्यापार युद्ध जैसी स्थिति और कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों जैसी कई बाहरी कारणों से मजबूत आधार के बावजूद भारत जैसी अर्थव्यवस्थाओं पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। वित्तमंत्री ने यह भी बताया कि शनिवार को प्रधानमंत्री के साथ होने वाली बैठक में और मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

बैठक के बाद केंद्र ने बढ़ रहे चालू खाता घाटे-सीएडी और रुपये के गिरते मूल्य पर काबू पाने के लिए कई उपायों की घोषणा की है। इन उपायों में अगले वर्ष मार्च तक के लिये जारी किए गए रुपये की मुद्रा के बॉन्ड पर कर नहीं लगाने को समाप्त करना, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक-एफपीआई के लिए छूट और अनावश्यक आयात पर रोक लगाना शामिल हैं।

अगस्त में मुद्रास्फीति के मोर्चे पर भी राहत रही। इस दौरान खुदरा मुद्रास्फीति 10 माह के न्यूनतम स्तर 3.69 प्रतिशत और थोक मुद्रास्फीति 4 माह के न्यूनत स्तर 4.53 प्रतिशत पर थी। चालू वित्त वर्ष की प्रथम तिमाही अप्रैल-जून में आर्थिक वृद्धि का 8.2 प्रतिशत का आंकड़ा भी उत्साहवर्धक रहा। यह दो वर्ष का सबसे अच्छा तिमाही आंकड़ा है।

LEAVE A REPLY