Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी ने की ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन के साथ आतंकवाद-अफगानिस्तान सहित...

प्रधानमंत्री मोदी ने की ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन के साथ आतंकवाद-अफगानिस्तान सहित कई मुद्दों पर बात

287
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 1 नवंबर, 2021 को ग्लासगो में सीओपी 26 वर्ल्ड लीडर्स शिखर सम्मेलन के अवसर पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं ने आतंकवाद-अफगानिस्तान सहित कई मुद्दों पर बातचीत की।

प्रधानमंत्री मोदी ने कॉप26 के सफलतापूर्वक आयोजन और जलवायु परिवर्तन से निपटने एवं इसके लिए वैश्विक स्तर पर कार्रवाई करने में व्यक्तिगत नेतृत्व के लिए प्रधानमंत्री जॉनसन को बधाई दी। उन्होंने आईएसए और सीडीआरआई के अंतर्गत संयुक्त पहल सहित जलवायु वित्त, प्रौद्योगिकी, नवाचार और अनुकूलन हरित हाइड्रोजन, नवीकरणीय और स्वच्छ प्रौद्योगिकियों पर ब्रिटेन के साथ मिलकर कार्य करने की भारत की प्रतिबद्धता को भी दोहराया।

दोनों प्रधानमंत्रियों ने विशेष रूप से व्यापार और अर्थव्यवस्था, लोगों के बीच आपसी संपर्क, स्वास्थ्य, रक्षा और सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में रोडमैप 2030 प्राथमिकताओं के कार्यान्वयन की समीक्षा की। उन्होंने एफटीए वार्ता प्रारंभ करने की दिशा में उठाए गए कदमों सहित व्यापार भागीदारी की दिशा में हुई प्रगति पर संतोष व्यक्त किया।

दोनों नेताओं ने अफगानिस्तान, आतंकवाद, भारत-प्रशांत, आपूर्ति श्रृंखला में लचीलापन और कोविड के पश्चात वैश्विक आर्थिक सुधार सहित क्षेत्रीय और वैश्विक चुनौतियों पर भी चर्चा की। प्रधानमंत्री मोदी ने पीएम जॉनसन के जल्द भारत यात्रा की उम्मीद भी जताई।

 

Leave a Reply