Home समाचार पीएम मोदी भारत और दुनिया के महान नेता- नेतन्याहू

पीएम मोदी भारत और दुनिया के महान नेता- नेतन्याहू

2272
SHARE

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आप भारत और दुनिया के महान नेता है। आपका इजरायल दौरा इसका साक्ष्य है।’ नेतन्याहू ने कहा कि भारत और इजरायल के बीच भागीदारी के सफल होने के पीछे कई कारण हैं। उन्होंने कहा कि, ‘भारत के यहूदी और इजरायल में रहने वाले भारतीय मूल के एक लाख इजरायली दोनों देशों के बीच मानव सेतु का काम करते हैं। इजरायली प्रधानमंत्री और उनकी पत्नी सारा नेतन्याहू ने मंगलवार रात पीएम मोदी की स्वागत में भव्य डिनर का आयोजन किया।

इस दौरान दोनों नेताओं ने साझा बयान में आतंकवाद के मुद्दे पर एक साथ मिलकर लड़ने की बात कही। साझा बयान में नेतन्याहू ने प्रधानमंत्री मोदी की योग को लेकर पहल की भी तारीफ की। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जो लोग मानवता और सभ्यता के मूल्यों में विश्वास रखते हैं उन्हें एकजुट होकर आगे आना चाहिए और इनका बचाव करना चाहिए।

श्री मोदी ने अपने बयान में यरुशलम के याद वाशेम मेमोरियल म्यूजियम का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि, ‘याद वाशेम हमें कई पीढ़ियों पहले की उस घटना की याद दिलाता है जिसने लोगों को इतनी पीड़ा दी। ये आप लोगों की उस अटूट भावना को भी श्रद्धांजलि है जो इतनी बड़ी त्रासदी से उबरने, नफरत पर विजय पाने और एक लोकतांत्रिक देश बनने में कामयाब हुआ।’

प्रधानमंत्री ने भारत के यहूदी समुदाय के प्रमुख लोगों की भी याद दिलाई। उन्होंने कहा कि हमें भारत में रहने वाले यहूदी बेटे- बेटियों पर गर्व है जैसे लेफ्टिनेंट जनरल जेएफआर जेकब, वाइस एडमिरल बेंजामिन सैमसन, महान आर्किटेक्ट जोशुआ बेंजामिन और फिल्म कलाकार नादिया, सुलोचना और प्रमिला जिनके योगदान ने भारतीय समाज में विविधता के मूल्यों को और मजबूत किया।

Leave a Reply