Home समाचार तोक्यो ओलंपिक में सिल्वर मेडल विजेता मीराबाई चानू के इलाज और प्रशिक्षण...

तोक्यो ओलंपिक में सिल्वर मेडल विजेता मीराबाई चानू के इलाज और प्रशिक्षण में पीएम मोदी ने की थी मदद, मणिपुर के सीएम बीरेन सिंह ने जताया आभार

483
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संज्ञान में आते ही हर जरूरतमंद की त्वरित रूप से मदद के लिए आगे आते हैं।  वे व्यक्तिगत रूप से लोगों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते रहते हैं। उनकी प्रेरणा और सहयोग से कई लोगोंं ने ऐसी उपलब्धियां हासिल की हैं, जो दूसरों के लिए मिसाल बन गए हैं। उन्हीं लोगों में से एक है तोक्यो ओलंपिक में सिल्वर मेडल विजेता और वेटलिफ़्टर मीराबाई चानू। प्रधानमंत्री मोदी ने मीराबाई चानू के इलाज और प्रशिक्षण में सीधी मदद की थी। जब चानू ने इसके बारे में मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह को बताया तो वे भी हैरान रह गए। उन्होंने मदद के लिए प्रधानमंत्री मोदी का आभार जताया है।


मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह के मुताबिक चानू ने एक सार्वजनिक समारोह में उन्हें प्रधानमंत्री कार्यालय से मिली मदद के बारे में बताया था। प्रधानमंत्री मोदी ने तोक्यो ओलंपिक में जाने से पहले दो खिलाड़ियों की अमेरिका में अच्छी मेडिकल केयर और ट्रेनिंग में मदद की थी। इनमें से एक चानू थीं। चानू ने उनसे बताया कि अगर उन्हें मांसपेशियों के ऑपरेशन और अभ्यास के लिए अमेरिका जाने का मौका नहीं मिलता, तो वह अपने लक्ष्य को हासिल नहीं कर पातीं। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी को जैसे ही चानू के पीठ में दर्द के बारे में पता चला, तो उन्होंने विदेश में उनके इलाज और ट्रेनिंग पर होने वाले सभी खर्च का जिम्मा लिया।

प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात का जिक्र करते हुए मणिपुर के मुख्यमंत्री ने बताया कि जब हमने चानू की मदद करने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया तो प्रधानमंत्री मोदी मुस्कुराते रहे। मुझे बताया गया है कि चानू अकेली नहीं हैं, जिसकी प्रधानमंत्री मोदी ने मदद की। हालांकि प्रधानमंत्री ने कभी भी कहीं भी इसका जिक्र नहीं किया, लेकिन उन्होंने एक और एथलीट की भी मदद की थी। यह उनकी महानता को दर्शाता है। जब मणिपुर के लोगों को इसके बारे में जानकरी मिली, तो उन्होंने बहुत खुशी जाहिर की।

जहां चानू की जीत पर प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर उन्हें बधाई दी थी, वहीं पदक हासिल करने के बाद चानू ने भी प्रधानमंत्री मोदी के प्रति आभार जताया था। उन्होंने कहा था कि मैं प्रधानमंत्री और खेल मंत्री को धन्यवाद देना चाहती हूं कि उन्होंने मुझे बहुत कम समय में अभ्यास के लिए अमेरिका भेजा था। सभी तैयारियों को एक दिन में पूरा किया गया था। उनके कारण ही मुझे अच्छा प्रशिक्षण मिला और मैं पदक जीतने में सफल रही।

Leave a Reply