Home नरेंद्र मोदी विशेष प्रधानमंत्री मोदी ने शेख हसीना को भेंट की 12 लाख कोविड-19 वैक्सीन...

प्रधानमंत्री मोदी ने शेख हसीना को भेंट की 12 लाख कोविड-19 वैक्सीन की डोज, दोनों देशों के बीच हुए कई समझौते

317
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को यहां बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ डेलिगेशन लेवल की वार्ता की। इस वार्ता में दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर मुहर लगी है। वार्ता के बाद प्रधानमंत्री मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना की मौजूदगी में ढाका में भारत और बांग्लादेश के बीच कई समझौता ज्ञापनों का आदान-प्रदान हुआ।

द्विपक्षीय वार्ता के बाद बांग्लादेश में बन रहे रूपपुर परमाणु पावर प्लांट के इंफ्रास्ट्रक्चर डॉवलपमेंट में भारत की अधिक भागीदारी का उद्घाटन किया। साथ ही दोनों देशों के बीच हल्दीबाड़ी- चिलघाटी रेल रुट पर नई मिताली एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का एलान किया। ये ट्रेन ढाका और न्यू जलपाईगुड़ी के बीच चलेगी। साथ ही बांग्लादेश में भारतीय सेना के शहीदों की स्मृति में एक स्मारक बनाए जाने के काम का भी दोनों प्रधानमंत्रियों ने उद्घाटन किया। ट्रेड और आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में भारत किस तरह से बांग्लादेश का सहयोग करेगा इसको लेकर भी समझौता हुआ है।

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने पीएम मोदी को सोने और चांदी के सिक्के दिए जो बंगबंधु शेख मुजिबुर रहमान के जन्म शताब्दी पर जारी किए गए थे। इसके साथ ही उन्होंने बांग्लादेश की आजादी की 50 सालगिरह पर जारी हुआ एक चांदी का सिक्का भी पीएम मोदी के भेंट के तौर पर दिया।

बैठक के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को भारत की ओर से 12 लाख कोविड-19 वैक्सीन की डोज उपहार के रूप में भेंट की। पीएम मोदी ने बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना को 109 जीवनरक्षक एंबुलेंस की चाबी भी सौंपी।

 

Leave a Reply