Home समाचार ट्विटर पर प्रधानमंत्री मोदी का जलवा, दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों की...

ट्विटर पर प्रधानमंत्री मोदी का जलवा, दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में मिला दूसरा स्थान

284
SHARE

दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दूसरे स्थान पर हैं। कंज्यूमर इंटेलिजेंस कंपनी ब्रांडवाच की ओर से ट्विटर पर 50 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में प्रधानमंत्री मोदी को दूसरी सबसे प्रभावशाली शख्सियत के रूप में पेश किया गया है। ब्रांडवाच के सर्वे के अनुसार दुनिया का कोई भी राजनेता प्रधानमंत्री मोदी के आगे नहीं टिक सका है। अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन तो टॉप 50 में शामिल भी नहीं है। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को भी इसमें जगह नहीं मिली है। 50 प्रभावशाली लोगों की सूची में राजनेताओं के तौर पर प्रधानमंत्री मोदी के अलावा अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा पांचवे और अमेरिका की ही पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन 25वें स्थान पर हैं। लिस्ट में पहले स्थान पर अमेरिकी गायिका टेलर स्विफ्ट हैं। भारत के लिए अच्छी बात यह है कि टॉप 50 में क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर का नाम भी शामिल है।

सोशल मीडिया के बादशाह हैं प्रधानमंत्री मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोशल मीडिया के बादशाह हैं। सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है। वे सोशल मीडिया पर फॉलो किए जाने वाले भारतीय नेताओं की लिस्ट में सबसे ऊपर हैं। अब ट्विटर पर उनके फॉलोअर्स की संख्या 72.5 मिलियन यानी 7 करोड़ 25 लाख से ज्यादा हो गई है। दुनिया भर में अगर सक्रिय नेताओं की बात की जाए तो प्रधानमंत्री ट्विटर पर सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले नेता हैं।

आइए डालते हैं सोशल मीडिया की लोकप्रियता पर एक नजर-

ट्विटर
सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर पीएम मोदी ने फॉलोअर्स की संख्या 72.5 मिलियन यानि 7 करोड़ 25 लाख पार कर गई है जबकि वह मात्र 2,340 लोगों को फॉलो करते हैं।

फेसबुक
फेसबुक पर 4 करोड़ 61 लाख लोग प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पेज को लाइक करते हैं।

इंस्टाग्राम
प्रधानमंत्री मोदी आए दिन सोशल मीडिया पर नया कीर्तिमान स्थापित करते रहे हैं। फोटो-शेयरिंग प्लेटफार्म इंस्टाग्राम पर प्रधानमंत्री मोदी 62.4 मिलियन से अधिक फॉलोअर के साथ इंस्टाग्राम पर प्रधानमंत्री मोदी सबसे लोकप्रिय वैश्विक नेता हैं।

लिंक्डइन
लिंक्डइन पर प्रधानमंत्री मोदी के 36 लाख 66 हजार फॉलोअर हैं।

यू-ट्यूब चैनल
प्रधानमंत्री मोदी के यू-ट्यूब चैनल के सब्सक्राइबरों की संख्या 93 लाख, 70 हजार के पार पहुंच गयी है।

नरेन्द्र मोदी एप
गूगल प्ले स्टोर से नरेन्द्र मोदी एप डाउनलोड करने वालों की संख्या एक करोड़ से ज्यादा है। यह आम लोगों के साथ संवाद का एक बड़ा और अहम मंच है। प्रधानमंत्री मोदी इस एप के जरिए देशवासियों के साथ सीधा संवाद करते हैं। इस एप के जरिए लोग अपनी शिकायतें और सुझाव भी प्रधानमंत्री के साथ साझा करते हैं।

जाहिर है कि भारत में प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता में लगातार इजाफा होता जा रहा है। लोग एक राजनेता के तौर पर पीएम मोदी को काफी पसंद कर रहे हैं और उनके बारे में जानना चाहते हैं। ये आंकड़े बताते हैं कि पीएम मोदी राजनीति के ही नहीं सोशल मीडिया के भी किंग हैं।

Leave a Reply