Home नरेंद्र मोदी विशेष गरीबों की सेवा करना ही हमारे शासन का मंत्र है: प्रधानमंत्री मोदी

गरीबों की सेवा करना ही हमारे शासन का मंत्र है: प्रधानमंत्री मोदी

1677
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को राजस्थान के भीलवाड़ा, बेणेश्वर धाम और कोटा में चुनावी रैलियों को संबोधित किया। अपनी सरकार की उपलब्धियों की चर्चा करते हुए पीएम मोदी ने कहा, आजादी के साठ साल बाद तक हमारे देश के ग्रामीण इलाकों में 40 प्रतिशत से भी कम शौचालय की सुविधा थी। हमारी सरकार ने चार साल में ग्रामीण इलाकों में 95 प्रतिशत घरों में शौचालय बनवा दिए। आजादी के इतने वर्षों के बाद तक देश के 50 प्रतिशत लोगों के ही बैंकों में खाते खुले थे। वर्ष 2014 में हमारी सरकार बनने के बाद हमने सौ फीसदी लोगों के बैंकों में खाते खोल दिए। उसी तरह, 2014 के पहले तक देश के सिर्फ 55 प्रतिशत घरों तक ही रसोई गैस का कनेक्शन पहुंचा था, लेकिन हमने चार साल में 90 प्रतिशत घरों में गैस का कनेक्शन और चूल्हा पहुंचा दिया।

सड़कों का जाल बिछाया

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले साढ़े चार साल में हमने 36,000 किलोमीटर सड़कें बनाई हैं। राजस्थान में 70,000 करोड़ रुपये की लागत से तीन बड़े एक्सप्रेस-वे बनाए जा रहे हैं। इन तीनों सड़कों के निर्माण का काम पूरा होने के बाद राजस्थान के इंफ्रास्ट्रक्चर की स्थिति बहुत बेहतर हो जाएगी। भीलवाड़ा में पानी के संकट के इतिहास की चर्चा करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस के जमाने में चंबल के पानी के मामले को लटका कर रखा गया था, लेकिन वसुंधरा जी की सरकार ने इस पर काम किया और भीलवाड़ा को पानी के संकट के मुक्त कराने की दिशा में प्रयास किया। रेल कनेक्टिविटी पर भी हम तेजी से काम कर रहे हैं और जल्दी ही बेहद धीमी गति से चलने वाली मालगाड़ियों की गति 75 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। इससे एक जगह से दूसरे जगह तक सामान पहुंचाने में आसानी होगी और कामकाज को बढ़ावा मिलेगा।       

चाल साल में 14 करोड़ लोगों को लोन दिए            

रोजगार के लिए लोन देने वाली प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि चार साल में हमने करीब 14 करोड़ लोन दिए हैं, और इसमें 70 फीसदी वे लोग हैं, जिन्हें पहली बार बैंक से लोन लेने का मौका मिला है। अकेले राजस्थान में 50 लाख लोगों को मुद्रा योजना के तहत लोन दिया गया है।   

अटल जी ने आदिवासी मंत्रालय बनाया             

पीएम मोदी ने कहा कि आदिवासी हमारे समाज और देश का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। वर्षों तक उनकी अनदेखी होती रही। अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार ने आदिवासियों की समस्याओं पर ध्यान देकर उनके लिए अलग योजनाएं बनाने के उद्देश्य से आदिवासी कल्याण मंत्रालय बनाया। देश के गरीबों की सेवा करना ही हमारी सरकार का मंत्र है। 

26/11 के दोषियों को सजा दिलाकर रहेंगे

पीएम मोदी ने कहा कि 26/11 के दोषियों को किसी भी हालत में बख्शा नहीं जाएगा। हमारी सेना ने पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए पाकिस्तान की सीमा में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक किया। एक समय में देश में जगह-जगह बम धमाके होते थे, लेकिन आज हमने आतंकवाद, नक्सलवाद और माओवाद पर नकेल कस दी है। कश्मीर में आतंकवादियों ने और बस्तर में माओवादियों ने चुनाव के बहिष्कार का आह्वान किया था, लेकिन जनता ने उन्हें कठोर जवाब देते हुए दोनों इलाकों में 70 प्रतिशत मतदान किया।  

 

 मैं छुट्टी नहीं लेता

पीएम मोदी ने कहा, ‘‘मैंने कहा था कि मैं परिश्रम करने में कोई कमी नहीं रखूंगा। मेरी मेहनत में आपको कोई कमी नजर आती है? दिन-रात काम करता हूं या नहीं? आपने कभी सुना कि मैंने छुट्टी ली? आपने कभी सुना है कि मैं यहां टहलने चला गया। आपने कभी सुना कि मैं सात दिन खो गया? मैं अपना हिसाब दे रहा हूं।’’

पीएम मोदी ने विकास की बजाए जात-पात के मुद्दे को चुनावी मुद्दा बनाने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की आलोचना की। उन्होंने चुनाव के समय हिन्दुत्व का कार्ड खेलने के लिए भी राहुल को आड़े हाथों लिया। 

आज संविधान दिवस के अवसर पर उन्होंने इन चुनावी सभाओं में बाबा साहब अंबेडकर को भी नमन किया। राजस्थान की चुनावी सभाओं में प्रधानमंत्री मोदी को देखने-सुनने भारी संख्या में लोग जुटे। पीएम मोदी ने लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील करते हुए भाजपा के उम्मीदवारों को जिताने का आग्रह किया।      

Leave a Reply