Home समाचार जिस गुफा में PM मोदी ने लगाया था ध्यान, वो चल रही...

जिस गुफा में PM मोदी ने लगाया था ध्यान, वो चल रही है हाउसफुल

212
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कर्मठता और करिश्माई नेतृत्व व व्यक्तित्व का आज पूरी दुनिया लोहा मान रही है। पॉजिटिव खबर यह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केदारनाथ की जिस गुफा में ध्यान लगाया था वो हाउसफुल चल रही है और अक्टूबर 2019 तक की सारी बुकिंग हो चुकी है।

साधना में बैठे थे PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 मई 2019 को केदारनाथ मंदिर में दर्शन करने के बाद एक गुफा में ध्यान लगाने गए थे। प्रधानमंत्री ने पूरी रात इस गुफा में गुजारी थी। इसी के बाद इस गुफा में जाने वाले लोगों की संख्या बढ़ गई है।

रात्रि प्रवास शुल्क 1500 रुपये

गढ़वाल मंडल विकास निगम (GMVN) के अनुसार यहां रात्रि प्रवास के लिए 1500 रुपये और दिनभर के लिए 990 रुपये का शुल्क तय किया है। इस गुफा में बिजली-पानी जैसी बेसिक सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं।

गुफा में वाई-फाई व फोन का है इंतज़ाम

समुद्री तल से 12 हजार फीट की ऊंचाई पर मौजूद इस गुफा में वाई-फाई, फोन और बेड का भी इंतजाम है। यही कारण रहा था कि प्रधानमंत्री के जाने के बाद यह गुफा काफी चर्चा में आ गई है।

ऑनलाइन बुकिंग की है सुविधा

गुफा में साधना के लिए ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा है, जो लोग गुफा में रुकना चाहते हैं उन्हें अपनी बुकिंग की तारीख से दो दिन पहले गुप्तकाशी पहुंचना होता है जहां उनका मेडिकल टेस्ट होता है इसके बाद श्रद्धालु मंदिर पहुंचते हैं और वहां उनका दूसरी बार मेडिकल टेस्ट होता है। जिसके बाद उन्हें गुफा में अकेले रहकर साधना करने की अनुमति मिल जाती है।

एक और गुफा बनाने की तैयारी

गुफा में ध्यान करने का आकर्षण बढ़ता देख पर्यटन विभाग एक और ध्यान गुफा बनाने की तैयारी कर रहा है। क्योंकि रुद्र योग गुफा आधी प्राकृतिक है इसलिए दूसरी गुफा बनाने में वक्त लग रहा है। पर्यटन विभाग प्राकृतिक चट्टानों में बदलाव लाकर गुफा का निर्माण करा रहा है।

कहां है ये गुफा?

जिस गुफा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ध्यान लगाया था वह केदारनाथ मंदिर से एक किलोमीटर की ऊंचाई पर है। यह दूरी पैदल ही करनी पड़ती है। प्रधानमंत्री मोदी ने 18 मई को यहां ध्यान लगाया था।

सरकार दे रही है पर्यटन को बढ़ावा

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार प्रतिबद्ध है। 15 अगस्त 2019 को लाल किले की प्राचीर से देशवासियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से भारत के पर्यटन स्‍थलों पर जाने का अनुरोध किया था। उन्‍होंने कहा था कि विदेश घूमने जाने से पहले अपने देश की अमूल्‍य और अद्भूत पर्यटनों पर घूमकर आएं।

अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग में छलांग

पर्यटन के क्षेत्र में भारत ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सुधार किया है। विश्व बैंक के वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम 2019 की रिपोर्ट के अनुसार 2019 में भारत विश्‍व में 34 वें स्‍थान पर पहुंच गया है। 2017 में 40 वें स्थान पर था। यानी की 40 वें नंबर से सीधे 34 वें नंबर पर भारत ने टूरिजम के क्षेत्र में छलांग लगायी है। 

Leave a Reply