Home नरेंद्र मोदी विशेष मूड ऑफ द नेशन: अभी चुनाव हो तो फिर भारी बहुमत से...

मूड ऑफ द नेशन: अभी चुनाव हो तो फिर भारी बहुमत से जीतेंगे अब तक के सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

688
SHARE

कोरोना संकट, चीन के साथ सीमा पर गतिरोध और किसान आंदोलन के बीच भी नरेन्द्र मोदी देश के सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्री बने हुए हैं। इंडिया टुडे और कार्वी इनसाइट्स के मूड ऑफ द नेशन पोल के अनुसार नरेन्द्र मोदी देश के अब तक के सबसे बेहतर प्रधानमंत्री हैं। सर्वे के अनुसार अगर अभी लोकसभा चुनाव हो तो बीजेपी एक बार फिर से 2019 आम चुनाव की तरह ही भारी बहुमत से सत्ता में वापस आ जाएगी। मूड ऑफ द नेशन पोल के अनुसार यदि आज लोकसभा चुनाव हो तो नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाले एनडीए को 543 लोकसभा सीटों में से 43 प्रतिशत वोटों के साथ 321 सीटें मिल सकती हैं। बीजेपी अपने बल पर ही 37 प्रतिशत वोटों के साथ 291 सीटें जीत सकती है। पोल के मुताबिक यूपीए को 27 प्रतिशत वोटों के साथ 93 सीटें मिल सकती हैं, जबकि कांग्रेस को सिर्फ 19 प्रतिशत वोटों के साथ महज 51 सीटों पर ही संतोष करना पड़ सकता है। वहीं अन्य दलों को 129 सीटें मिल सकती हैं।

मूड ऑफ द नेशन पोल में प्रधानमंत्री मोदी लोकप्रियता के मामले में अव्वल बने हुए हैं। कोरोना महामारी और किसान आंदोलन से उनकी लोकप्रियता पर कोई असर नहीं पड़ा है। ताजा सर्वे ने माना है कि देश के करीब 74 प्रतिशत लोग प्रधानमंत्री मोदी के कामकाज को अच्छा या बहुत अच्छा मानते हैं। सर्वे के अनुसार 30 प्रतिशत लोगों ने प्रधानमंत्री मोदी के कामकाज को बहुत अच्छा और 44 प्रतिशत ने अच्छा माना है।

आजाद भारत के सबसे बेहतर प्रधानमंत्री हैं नरेन्द्र मोदी
इसके पहले अगस्त 2020 में जारी इंडिया टुडे-कार्वी इनसाइट्स मूड ऑफ द नेशन (MOTN) सर्वे में भी नरेन्द्र मोदी को देश के सर्वश्रेष्ठ प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया। सर्वे के दौरान 44 प्रतिशत लोगों ने कहा कि नरेन्द्र मोदी भारत के अब तक के सबसे बेस्ट प्रधानमंत्री रहे हैं। इस सर्वे में 14 प्रतिशत मतों के साथ अटल बिहारी वाजपेयी दूसरे और इंदिरा गांधी 12 प्रतिशत मतों के साथ तीसरे स्थान पर रहीं। इसके अलावा जवाहरलाल नेहरू और मनमोहन सिंह को 7-7 प्रतिशत और लाल बहादुर शास्त्री को 5 प्रतिशत लोगों का समर्थन मिला।

अगले प्रधानमंत्री के रूप में अभी भी सबसे लोकप्रिय विकल्प
इंडिया टुडे-कार्वी इनसाइट्स मूड ऑफ द नेशन (MOTN) सर्वे के अनुसार, नरेन्द्र मोदी भारत के अगले प्रधानमंत्री के रूप में अभी भी सबसे लोकप्रिय विकल्प बने हुए हैं। 66 प्रतिशत लोगों का मानना ​​है कि नरेन्द्र मोदी को भारत का अगला प्रधानमंत्री होना चाहिए। प्रधानमंत्री मोदी के बाद दूसरे स्थान पर राहुल गांधी का नंबर है लेकिन वह भी दहाई के आंकड़े को नहीं छू सके। हालांकि 8 प्रतिशत वोटों के साथ दूसरी पसंद जरूर हैं। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को प्रधानमंत्री पद के लिए तीसरा सबसे पसंदीदा नेता माना गया और उन्हें 5 प्रतिशत वोट मिले। 

अपनी कुशल नेतृत्व क्षमता के कारण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विभिन्न सर्वे और सोशल मीडिया में टॉप पर बने हुए हैं।

देश के 60 प्रतिशत लोगों की हैं पहली पसंद- आइएएनएस सी-वोटर
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लोकप्रियता के मामले में अव्वल बने हुए हैं। देश के 59.22 प्रतिशत लोग उन्हें इस पद के लिए अपनी पहली पसंद मानते हैं। जबकि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के बेटे राहुल गांधी को सिर्फ 25.62 प्रतिशथ लोग ही प्रधानमंत्री पद के लिए योग्य मानते हैं। आइएएनएस सी-वोटर के स्टेट ऑफ दे नेशन 2021 सर्वे के अनुसार तो उड़ीसा और हिमाचल प्रदेश के 80 प्रतिशत से अधिक लोग नरेन्द्र मोदी को प्रधानमंत्री के रूप में पसंद करते हैं। प्रधानमंत्री मोदी की तुलना में राहुल गांधी कहीं नहीं ठहरते हैं। केरल और तमिलनाडु को छोड़कर कोई भी राज्य या केंद्र शासित प्रदेश ऐसा नहीं है कि जहां के लोग चाहते हैं कि राहुल गांधी प्रधानमंत्री बने। 15 राज्यों में राहुल गांधी की स्वीकार्यता 25 प्रतिशत से भी कम है। जबकि चार राज्यों में यह 20 प्रतिशत से भी कम है।

सबसे लंबे वक्त तक सत्ता में रहने वाले गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री बने मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने 14 अगस्त, 2020 को एक अनोखा रिकॉर्ड कायम किया। वे गैर कांग्रेसी पहले प्रधानमंत्री बन गए, जिन्होंने सबसे अधिक देश की सेवा की है। इस पद पर सबसे लंबे समय तक रहने वाले वे देश के चौथे प्रधानमंत्री बन गए हैं। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने 2268 दिन तक सेवा की, जिनका रिकॉर्ड उन्होंने तोड़ा। प्रधानमंत्री मोदी ने 26 मई 2014 को पहली बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। उनके नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में और भी बड़ी जीत हासिल की और नरेन्द्र मोदी दोबारा प्रधानमंत्री बने। इससे पहले अटल बिहारी वाजपेयी 3 बार भारत के प्रधानमंत्री बने। वाजपेयी पहले ऐसे गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री थे जिन्होंने अपना कार्यकाल पूरा किया था। 

सबसे लंबे समय तक सेवा करने का रिकॉर्ड
गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री के रूप में सबसे अधिक समय तक देश की सेवा करने के बाद 14 अगस्त, 2020 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम एक और रिकॉर्ड जुड़ गया। प्रधानमंत्री मोदी निर्वाचित सरकार के प्रमुख के नाते वे सबसे लंबे समय तक सत्ता में रहे हैं। गुजरात के मुख्यमंत्री और देश के प्रधानमंत्री के कार्यकाल जोड़ा जाए तो नरेन्द्र मोदी सबसे आगे हैं। इस सूची में कई ऐसे नाम हैं जिन्होंने बतौर मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री के रूप में अपनी सेवाएं देश को दी हैं, लेकिन नरेन्द्र मोदी के नाम 18 साल और 306 दिनों के साथ सबसे ज्यादा वक्त तक निर्वाचित सरकार के प्रमुख के तौर पर रहने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया। देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू 16 वर्ष और 286 दिनों तक प्रधानमंत्री पद पर रहे, जबकि इंदिरा गांधी 15 वर्ष और 350 दिन तक प्रधानमंत्री रहीं। प्रधानमंत्री पद पर मनमोहन सिंह 10 वर्ष और 4 दिन तक रहे। वहीं, अटल बिहारी वाजपेयी 6 वर्ष और 77 दिनों तक इस पद पर रहे। 

देश के 50 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में प्रधानमंत्री मोदी नंबर वन
मई 2020 में फेम इंडिया-एशिया पोस्ट के सर्वे में प्रधानमंत्री मोदी देश के 50 प्रभावशाली लोगों में अव्वल बने हुए थे। सर्वे में प्रधानमंत्री मोदी को 99.6 प्रतिशत मत मिले। प्रधानमंत्री अपनी लोकप्रियता और काम को लेकर सबसे ज्यादा पसंद किए गए। सर्वे में प्रधानमंत्री मोदी के बाद दूसरे नंबर पर उत्‍तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और तीसरे नंबर पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह रहे। प्रभावशाली लोगों की सूची में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कांग्रेस नेता राहुल गांधी से आगे हैं। नीतीश कुमार 16वें स्‍थान पर हैं, जबकि राहुल गांधी को 21वां स्थान दिया गया है। फेम इंडिया और एशिया पोस्ट सर्वे 2020 की देश के 50 प्रभावशाली लोगों की यह सूची बनाने के लिए 12 हजार बुद्धजीवियों की राय ली गई थी।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने भी माना प्रधानमंत्री मोदी का लोहा
कोरोना वायरस से निपटने में मोदी सरकार के कदमों की सराहना अमेरिकी मीडिया ने भी की है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने तारीफ करते हुए कहा कि संकट के समय पूरा भारत प्रधानमंत्री मोदी के पीछे खड़ा है। अखबार ने यह भी लिखा है कि हाल के सर्वे में प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता पहले से ज्यादा बढ़ी है। यह लोकप्रियता बढ़कर 80 से 90 प्रतिशत के बीच हो गई। उनकी तुलना अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से होती है, लेकिन कोरोना संकट से प्रधानमंत्री मोदी इन दोनों नेताओं की तुलना में ज्यादा प्रभावी ढंग से निपटे हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स ने लिखा है कि कोरोना वायरस के फैलने से प्रधानमंत्री मोदी कई मोर्चों पर चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। लेकिन देश की जनता ने इस दौर में उनकी बातों को माना।

TIMES NOW सर्वे में 71 प्रतिशत मिली रेटिंग
कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में जहां तक भारत की बात है तो देश के लोगों को कोविड-19 के खिलाफ प्रधानमंत्री मोदी की रणनीति खूब पंसद आ रही है। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा उठाए गए कदमों से देश के ज्यादातर लोग खुश हैं। इसका खुलासा TIMES NOW और ORMAX Media के एक सर्वे में हुआ है। TIMES NOW ने यह सर्वे देश के 6 मेट्रो सिटीज दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद और चेन्नई में किया।लालकिले से भाषण रहा जबरदस्त हिट
प्रधानमंत्री मोदी के 15 अगस्त, 2020 को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लालकिले से दिए भाषण को रिकॉर्ड संख्या में लोगों ने देखा। प्रधानमंत्री मोदी के लालकिले के भाषण को 13 करोड़ 30 लाख लोगों ने सुना और देखा। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने दर्शकों के बीच लोकप्रियता के मामले में अपना ही पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया। दैनिक जागरण के अनुसार पिछले साल साल 2019 में उनके भाषण को 10 करोड़ 90 लाख लोगों ने देखा था, जबकि साल 2018 में दर्शकों की संख्या 12 करोड़ 10 लाख रही थी। इस साल प्रधानमंत्री मोदी के भाषण को रिकॉर्ड संख्या में 152 चैनलों पर लाइव दिखाया गया।

वर्ष 2020 में भी सोशल मीडिया के बादशाह बने रहे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोशल मीडिया के बादशाह हैं। प्रधानमंत्री मोदी वर्ष 2020 में भी ट्विटर पर भी सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाले भारतीय बने रहे। सोशल मीडिया एनालिटिक्स फर्म Twitteet ने ट्विटर पर सक्रियता को लेकर नवंबर 2020 की अपनी रिपोर्ट जारी की। पॉलिटिक्स कैटेगरी में पीएम मोदी एक बार फिर टॉप रहे। प्रधानमंत्री मोदी को सबसे ज्यादा 76 लाख 65 हजार 669 ट्विटर एंगेजमेंट मिले। जबकि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के बेटे राहुल गांधी को सिर्फ 35 लाख एंगेजमेंट मिले हैं। एंगेजमेंट लिस्ट में राहुल चौथे नंबर पर रहे।

पीएम मोदी के ट्वीट ने बनाया रिकॉर्ड
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में एकजुटता दिखाने के लिए 5 अप्रैल,2020 को 9 बजे 9 मिनट के लिए सभी लाइट बंद कर दीये या टॉर्च या सेलफोन फ्लैश लाइट जलाने की अपील की थी। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने भी दीये जलाने की अपनी तस्वीर ट्विटर के माध्यम से साझा की थी। इस ट्वीट ने रिकॉर्ड बना दिया। ट्विटर इण्डिया ने 08 दिसंबर, 2020 को बताया कि प्रधानमंत्री मोदी द्वारा कोरोना महामारी के दौरान ‘आशा और अच्छे स्वास्थ्य के लिए’ दीप जलाने को लेकर किया गया ट्वीट वर्ष 2020 में भारतीय राजनीति में सबसे अधिक रीट्वीट किया गया ट्वीट था। इस ट्वीट को 1,18,000 से अधिक रीट्वीट और 5,13,000 लाइक्स मिले। इस साल किए गए ट्वीट में प्रधानमंत्री मोदी सबसे अधिक रिट्वीट पाने वाले पहले भारतीय राजनेता बन गए हैं।

सर्च इंजन गूगल के सर्च ट्रेंड्स में नंबर वन रहे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लोकप्रियता के मामले में सोशल मीडिया के बादशाह हैं। डिजिटल पहुंच के मामले में देश के विपक्षी नेता प्रधानमंत्री मोदी के सामने कहीं नहीं टिकते हैं। ऑनलाइन सर्च इंजन गूगल के सर्च ट्रेंड्स विश्लेषण से सामने आया है कि वर्ष 2020 में पीएम मोदी के सर्च का ग्राफ औसतन 72 पर रहा, जबकि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का 12 पर। प्रधानमंत्री मोदी को 29 अप्रैल को सर्वाधिक सर्च किया गया, इसके मुकाबले राहुल को सर्वाधिक सर्च करने के दिन 22 अप्रैल को ग्राफ 25 पर ही पहुंचा। जबकि इसी दिन मोदी का ग्राफ 83 पर था। अमर उजाला की खबर के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी को सर्च करने की उत्सुकता चुनाव आचार संहिता लगने के बाद तेजी से बढ़ी है। 

याहू की मोस्ट सर्च पॉलिटिशियन की लिस्ट में पहले नंबर पर पीएम मोदी
साल 2020 खत्म होने से पहले सर्च इंजन याहू (Yahoo) ने इस साल भारत में सबसे ज्यादा सर्च किए गए 10 नेताओं की लिस्ट जारी की। इस लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नंबर एक पर रहे। 2014 से देश के प्रधानमंत्री पद पर काबिज प्रधानमंत्री मोदी हर साल की तरह 2020 में भी इस लिस्ट में पहले नंबर पर बने रहे। प्रधानमंत्री मोदी ने मार्च 2020 में जब लॉकडाउन का ऐलान किया था, तब लोगों ने उनको सबसे ज्यादा सर्च किया था। इसके बाद पूरे लॉकडाउन के दौरान पीएम मोदी याहू सर्च में छाए रहे। वहीं दूसरे नंबर पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और देश के गृहमंत्री अमित शाह इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर रहे।

प्रधानमंत्री मोदी हैं देश के सबसे लोकप्रिय नेता
ऑनलाइन सेंटिमेंट एनालिसिस कंपनी चेकब्रांड की रिपोर्ट के अनुसार अगस्त से अक्टूबर के दौरान ट्विटर, गूगल सर्च और यूट्यूब जैसे मंचों पर सर्वाधिक ट्रेंड प्रधानमंत्री मोदी से जुड़े रहे। रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछली तिमाही में ट्विटर, गूगल सर्च और यूट्यूब जैसे मंचों पर सर्वाधिक 2,171 ट्रेंड प्रधानमंत्री मोदी से जुड़े रहे। चेकब्रांड ने सोशल मीडिया पर शीर्ष 95 राजनीतिक नेताओं के साथ-साथ शीर्ष 500 प्रभावशाली व्यक्तियों के लिए ऑनलाइन विश्लेषण किया। इसने रिपोर्ट के प्रथम संस्करण के लिए 10 करोड़ से अधिक ऑनलाइन मतों का विश्लेषण किया। राजनेताओं की लिस्ट में कांग्रेस नेता राहुल गांधी आठवें स्थान पर रहे।

आइए डालते हैं सोशल मीडिया की लोकप्रियता पर एक नजर-

ट्विटर पर दुनिया में सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले राजनेता हैं पीएम मोदी
प्रधानमंत्री मोदी सोशल मीडिया के भी बादशाह है। वे दुनिया में ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले सक्रिय राजनेता हैं। प्रधानमंत्री मोदी को 64.9 मिलियन यानि 6.49 करोड़ लोग फॉलो करते हैं। हालांकि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा 127.9 मिलियन यानि कि 12 करोड़ 79 लाख फॉलोअर्स के साथ ट्विटर पर दुनिया में सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले राजनेता है, लेकिन ओबामा अभी किसी पद पर नहीं हैं, इसलिए उन्हें सक्रिय राजनेता नहीं माना जा सकता है।

इंस्टाग्राम
प्रधानमंत्री मोदी आए दिन सोशल मीडिया पर नया कीर्तिमान स्थापित करते रहे हैं। फोटो-शेयरिंग प्लेटफार्म इंस्टाग्राम पर प्रधानमंत्री मोदी 50.8 मिलियन से अधिक फॉलोअर के साथ इंस्टाग्राम पर प्रधानमंत्री मोदी सबसे लोकप्रिय वैश्विक नेता हैं।

फेसबुक
फेसबुक पर 4 करोड़ 59 लाख लोग प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पेज को लाइक करते हैं।

यू-ट्यूब चैनल
प्रधानमंत्री मोदी के यू-ट्यूब चैनल के सब्सक्राइबरों की संख्या 81 लाख,90 हजार के पार पहुंच गयी है। जाहिर है कि भारत में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की लोकप्रियता में लगातार इजाफा होता जा रहा है। लोग एक राजनेता के तौर पर पीएम मोदी को काफी पसंद कर रहे हैं और उनके बारे में जानना चाहते हैं। ये आंकड़े बताते हैं कि पीएम मोदी राजनीति के ही नहीं सोशल मीडिया के भी किंग हैं।

Leave a Reply