Home समाचार G-20 का ‘यादगार लम्हा’ बन गई पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप की...

G-20 का ‘यादगार लम्हा’ बन गई पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप की मुलाकात

2648
SHARE

देश में अब तक के सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विदेशी नेताओं के बीच भी बेहद पॉपुलर हैं। पीएम मोदी की लोकप्रियता की बानगी उनके जी-20 समिट के दौरान भी देखने को मिली।सम्मेलन के दूसरे दिन शनिवार को हैम्बर्ग में जी-20 सम्मेलन के लिए दुनिया के दिग्गज नेताओं का जमावड़ा लगा हुआ था। तब बड़ा ही दिलचस्प दृश्य देखने को मिला जब ट्रंप-मोदी की अचानक बातचीत होने लगी।

पीएम मोदी के पास चलकर आए ट्रंप
हुआ यूं कि पीएम मोदी कुछ अन्य नेताओं से बात कर रहे थे, तभी अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने उनकी तरफ हाथ हिलाया और चहलकदमी करते हुए पीएम मोदी के पास पहुंच गए, फिर उनसे कुछ देर तक बातचीत की। दोनों नेताओं के बीच काफी देर तक अकेले में बातचीत हुई।

ट्रंप-मोदी की जम गई ‘केमिस्ट्री’!
ट्रंप और मोदी की मुलाकात यहीं खत्म नहीं हुई, बल्कि ग्रुप फोटो के दौरान भी दोनों नेताओं में करीबी देखने को मिली। ग्रुप फोटो के दौरान कुछ दूर खड़े राष्ट्रपति ट्रंप ने जैसे पीएम मोदी को अपने बगल में देखा वह उनके पास पहुंच गए और गर्मजोशी से हाथ मिलाया। पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप की ये दूसरी मुलाकात है। इससे पहले पीएम मोदी 26 जून को वाशिंगटन में ट्रंप से मिले थे। तब पीएम मोदी के सम्मान में राष्ट्रपति ट्रंप ने व्हाइट हाउस में डिनर दिया था। लेकिन अब ये तस्वीरें बताती हैं कि कैसे एक मुलाकात में ही मोदी और ट्रंप की केमिस्ट्री जम गई है।

शेरपा ने ट्वीट कर कहा ‘खूबसूरत लम्हा’
नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया, जो कि शिखर सम्मेलन में भारतीय ‘शेरपा’ भी थे, उन्होंने एक ट्वीट कर पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की इस रोचक मुलाकात की जानकारी दी। पनगढ़िया ने अपने ट्वीट में कहा, ‘G-20 शिखर सम्मेलन के दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने प्रधानमंत्री मोदी की ओर हाथ हिलाया, उनके पास आए। अन्य नेता भी वहां एकत्र हो गए। खूबसूरत लम्हा।

 


भारत का बढ़ता कद, सबूत हैं ये तस्वीरें
जर्मनी के हैमबर्ग में दुनिया के सबसे अमीर और ताकतवर देशों के राष्ट्रअध्यक्षों की ये तस्वीर भारत के बढ़ते कद का एक बड़ा सबूत हैं। दरअसल जब जी-20 नेताओं का ग्रुप फोटो सेशन हो रहा था। उस वक्त पीएम मोदी दूसरी लाइन में खड़े थे। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उनके दाएं हाथ की ओर ठीक बगल में खड़े थे। गौर करने वाली बात ये है कि पीएम मोदी और ट्रंप एक-दूसरे के अलग-बगल हैं जबकि उनके ठीक सामने चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग खड़े हैं।

…जब मैंने पीएम मोदी को देखा
G-20 समिट के दौरान ही एक ऐसी तस्वीर भी चर्चा में रही जब फोटो सेशन के दौरान पीएम मोदी को एक महिला राष्ट्राध्यक्ष एकटक देख रही थीं। इस तस्वीर को भी ट्विटर पर शेयर किया गया।

Leave a Reply