Home समाचार कोरोना वायरस से निपटने को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने की सऊदी क्राउन...

कोरोना वायरस से निपटने को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने की सऊदी क्राउन प्रिंस से चर्चा

486
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मंगलवार को फोन पर बात की। दोनों नेताओं के बीच कोरोना वायरस पर वैश्विक स्थिति के बारे में चर्चा हुई। प्रधानमंत्री ने इस वैश्विक चुनौती से निपटने के लिए साझा प्रयासों की आवश्यकता पर जोर दिया, जिसने न केवल हजारों लोगों के स्वास्थ्य और कल्याण को प्रभावित किया है, बल्कि इससे दुनिया के कई हिस्सों में अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल असर पड़ने का खतरा पैदा हो गया है।

बातचीत में प्रधानमंत्री मोदी ने हाल ही में भारत की तरफ से आयोजित सार्क देशों की एक वीडियो कॉन्फ्रेंस का भी जिक्र किया। दोनों नेताओं ने सहमति व्यक्त की कि सऊदी अरब के नेतृत्व में इसी तरह की कवायद जी-20 देशों के समूह की ओर से भी की जानी चाहिए जिससे वैश्विक स्तर पर लाभ मिलेगा।

दोनों नेताओं ने कोविड 19 से पैदा होने वाली वैश्विक चुनौतियों के समाधान के विशिष्ट उपायों पर भी चर्चा की। प्रधानमंत्री मोदी और क्राउन प्रिंस सलमान ने तय किया कि उनके अधिकारी इस संबंध में निरतंर संपर्क में रहेंगे।

इसके पहले 15 मार्च को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में सार्क देशों के नेताओं ने हिस्सा लिया, जिसमें कोरोना वायरस से निपटने के लिए रणनीति बनाने को लेकर चर्चा की गई। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कोविड-19 इमर्जेंसी फंड बनाने का सुझाव दिया और भारत की तरफ से इसके लिए 1 करोड़ डॉलर देने का ऐलान किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए भारत द्वारा उठाए गए कदमों की भी जानकारी दी। सार्क नेताओं ने प्रधानमंत्री मोदी को इस पहल के लिए शुक्रिया कहा और साथ मिलकर इस चुनौती से निपटने पर हामी भरी।

Leave a Reply