Home समाचार मोदी सरकार ने हेल्थकेयर वर्कर्स के लिए बीमा योजना को एक साल...

मोदी सरकार ने हेल्थकेयर वर्कर्स के लिए बीमा योजना को एक साल के लिए बढ़ाया, मिलता रहेगा 50 लाख का बीमा कवर

264
SHARE

पूरे देश में कोरोना संक्रमण के मामले तीजे से बढ़ रहे हैं। अस्पतालों में कोरोना मरीजों की तादाद बढ़ रही है। ऐसे कठिन समय में जहां हेल्थकेयर वर्कर्स अपनी जान की परवाह किए बिना दिन-रात लोगों की जान बचाने में लगे हुए हैं, वहीं मोदी सरकार ने भी उनको बड़ी राहत प्रदान की है। सरकार ने हेल्थकेयर वर्कर्स के लिए बीमा योजना को एक साल के लिए बढ़ा दिया है। अब प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 50 लाख रुपये का बीमा कवर अगले एक साल तक जारी रहेगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने मंगलवार देर रात ट्वीटकर कहा, ‘कोविड-19 से लड़ने के दौरान जान गंवाने वाले कोरोना वॉरियर्स को प्रधान मंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत सुरक्षा कवर प्रदान किया जाता है। यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि यह योजना आज से एक वर्ष की अवधि के लिए बढ़ा दी गई है।’ अर्थात अब यह बीमा योजना 20 अप्रैल से एक साल तक और लागू रहेगी।

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को घोषणा की कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत कोरोना योद्धाओं के सभी दावों का 24 अप्रैल तक निपटारा किया जाएगा और इसके बाद उनके लिए एक नई बीमा पालिसी को प्रभावी बनाया जाएगा। मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा था कि नई व्यवस्था कोरोना योद्धाओं को कवर करने के लिए मुहैया कराई जाएगी और इसके लिए मंत्रालय न्यू इंडिया एश्योरेंस से बातचीत कर रहा है।

गौरतलब है कि इस योजना ने कोरोना से निपटने में मदद कर रहे हेल्थकेयर वर्कर्स के मनोबल को बढ़ाने में अहम मनोवैज्ञानिक भूमिका निभाई है। सरकार ने पिछले साल प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ जंग में पहली पंक्ति में खड़े हेल्थकेयर वर्कर्स के लिए बीमा योजना लॉन्च की थी। ताकि कोरोना के कारण कोई अप्रिय घटना होने की स्थिति में उनके परिवार का ध्यान रखा जा सके। पीएमजीकेपी के तहत 50 लाख रुपये का बीमा कवर मुहैया कराया जाता है।

 

Leave a Reply