Home समाचार मोदी प्रभाव : लॉकडाउन में आत्मनिर्भरता की ओर युवक ने बढ़ाया कदम

मोदी प्रभाव : लॉकडाउन में आत्मनिर्भरता की ओर युवक ने बढ़ाया कदम

264
SHARE

कोरोना महामारी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांचवी बार राष्ट्र को संबोधित करने के दौरान देश को आत्मनिर्भर करने के लिए 20 लाख करोड़ रुपये आर्थिक पैकेज की घोषणा क्या की देश के युवाओं ने उस ओर अपना कदम बढ़ाना भी शुरू कर दिया। प्रधानमंत्री मोदी के आत्मनिर्भर अभियान का यह असर पड़ा कि महाराष्ट्र के लातुर जिले के एक युवक ने उसे सच कर दिखाया। कोरोना वायरस के संकट काल में युवक की नौकरी चली गई। लेकिन युवक ने लॉकडाउन में ही अपनी राह बना ली। विशेष बात यह रही कि अपने नए रोजगार में उन्होंने टेक्नोलॉजी को अपनाया और तमाम लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत बन गया। यह सच कर दिखाया है लातुर के दत्तात्रेय लोमटे ने। उन्होंने लॉकडाउन के दौरान सब्जी बेचने का ऑनलाइन कारोबार शुरू कर खुद के अलावा कई लोगों को आत्मनिर्भर बनाने की ओर अपना कदम बढ़ा दिया है।

नौकरी जाते ही शुरु किया ऑनलाइन कारोबार

दरअसल लातुर के दत्तात्रेय लोमटे एक दवा कंपनी में काम करते थे, लॉकडाउन में आ रही दिक्कत से उनकी नौकरी चली गई। अब दत्तात्रय ने दूसरी नौकरी खोजने के बजाय खुद का काम शुरू करने की ठानी। इसके बाद उन्होंने अपने आस-पास किसानों की उग रही सब्जियों और फलों की ऑनलाइन बेच कर आत्मनिर्भर बनने का निश्चय किया। इसके लिए उन्होंने अपने कुछ दोस्तों को भी साथ काम करने के लिए राजी कर लिया। लोमटे ने लोगों से ऑनलाइन ऑर्डर लेना शुरू किया और अब उनका व्यवसाय चल पड़ा।

डिजिटल माध्यम से कर रहे सब्जी की आपूर्ति

दत्तात्रेय लोमटे का कहना है कि जब उनकी नौकरी चली गई तब उन्हें  निराशा हुई थी, लेकिन उन्होंने कभी हिम्मत नहीं हारी और साथियों के साथ मिलकर स्मॉल बास्केट नाम से ऑनलाइन ऑर्डर लेना शुरू किया। उन्होंने बताया कि सभी साथी मिलकर अलग-अलग गांव से ताजी सब्जी और फल लाते हैं और शहरों में सीधे घरों तक पहुंचाते हैं। ताजी सब्जियों और फलों की डिजिटल माध्यम से डोर-टू-डोर आपूर्ति होने से लोग भी काफी खुश हैं, क्योंकि उन्हें घर से बाहर निकल कर सब्जी लेने के लिए परेशान नहीं होना पड़ रहा है। लॉकडाउन के संकट में लोमटे जैसे कई युवा अपनी लगन और आइडिया से न सिर्फ नई संभावना तलाश रहे हैं, बल्कि दूसरों के लिए भी राहें खोल रहे हैं। हाल ही में पीएम मोदी ने भी देश को नया आकार देने के लिए आत्मनिर्भर भारत बनाने का आह्वान किया है।

 

Leave a Reply