Home कोरोना वायरस प्रधानमंत्री मोदी ने की घर पर ही अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को मनाने...

प्रधानमंत्री मोदी ने की घर पर ही अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को मनाने की अपील

757
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक वीडियो के जरिए लोगों से इस बार 6वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को अपने घर पर ही मनाने की अपील की है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम ‘घर पर योग और परिवार के साथ योग’ है इसलिए सभी अपने घर पर अपने परिवार के साथ योग करें।

प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो संदेश में कहा, ‘आज दुनिया बहुत बड़ी महामारी से लड़ रही है, ऐसे में योग बहुमुखी चुनौतियों के लिए बहुमुखी समाधान उपलब्ध कराता है। योग इम्युनिटी सिस्टम को जानने में मदद करता है और बताता है कि आप इसे बेहतर कैसे कर सकते हैं। योग की मदद से शारीरिक, मानसिक चुनौतियों का सामना किया जा सकता है। योग से सीखा जा सकता है कि मुश्किल वक्त में कैसे जिया जाए। योग हर किसी को कुछ न कुछ देता है। यह तेज दिमाग और मजबूत शरीर बनाने में मदद करता है।’

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोरोना के बाद के समय मे योग और भी लोकप्रिय हो जाएगा। मौजूदा समय एक दूसरे से दूरी रखने का है लेकिन योग लोगों को एकसाथ लाने में मदद करता है। उन्होंने कहा कि योग दूरी मिटाने का काम करता है। शरीर और मस्तिष्क के बीच की दूरी योग से मिटती है। जिस तरह का जीवन हम जी रहे हैं और जैसा जीना चाहते हैं कि उसके बीच भी दूरी मिटाने का काम योग करता है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘हमारी उम्मीदों और सच्चाई के बीच दूरी मिटाने का काम योग करता है। नियमित तौर पर योग करने से भावनात्मक तौर पर व्यक्ति मजबूत बनता है। कोरोना के चलते भले ही हम कहीं आ-जा न पा रहे हों लेकिन इससे योग के प्रति उत्साह में कमी नहीं आनी चाहिए।’

देखिए वीडियो-

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री के विचारों का होगा प्रसारण
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 21 जून की सुबह 6.30 बजे प्रधानमंत्री मोदी के संदेश को टेलीविजन पर प्रसारित किया जाएगा। प्रधानमंत्री का संदेश डीडी नेशनल, डीडी न्यूज, डीडी भारती, डीडी इंडिया, डीडी उर्दू, डीडी स्पोर्ट्स, डीडी किसान, सभी आरएलएसएस चैनलों और सभी क्षेत्रीय केन्द्रों पर प्रसारित किया जाएगा। आयोजन में पिछले वर्षों की परम्परा की तरह ही इस बार संदेश के बाद मोरारजी देसाई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ योग (एमडीएनआईवाई) के दल द्वारा 45 मिनट के कॉमन योग प्रोटोकॉल (सीवाईपी) का लाइव प्रदर्शन किया जाएगा।

इस बार लोग अपने-अपने घरों से ही पूरे परिवार के साथ योग के माध्यम से भागीदारी करेंगे। कोरोना महामारी के हालात में योग का महत्व बढ़ जाता है, क्योंकि इसके अभ्यास से शारीरिक और मानसिक दोनों स्वास्थ्य बेहतर होते हैं तथा लोगों की बीमारी से लड़ने की क्षमता में भी सुधार होता है।

Leave a Reply