Home समाचार एलडीएफ के सहयोगी दल कांग्रेस (एम) के नेता ने लव जिहाद को माना प्रासंगिक,...

एलडीएफ के सहयोगी दल कांग्रेस (एम) के नेता ने लव जिहाद को माना प्रासंगिक, कहा- होनी चाहिए जांच

316
SHARE

लव जिहाद को लेकर बीजेपी मुखर रही है, लेकिन कांग्रेस और वामपंथियों समेत तमाम दल लव जिहाद को कालीन के नीचे छुपाने की कोशिश करते रहे हैं। अब केरल में एलडीएफ के घटक दल के एक नेता के बयान से जाहिर हो गया है कि लव जिहाद एक सच्चाई है और बीजेपी द्वारा सत्ता में आने पर इसके खिलाफ कानून बनाने की बात करना बिलकुल सही है। केरल में चुनाव प्रचार के दौरान माकपा नीत एलडीएफ और कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ के नेता लव जिहाद के मुद्दे से लगातार किनारा करते दिख रहे हैं, लेकिन सत्तारूढ़ एलडीएफ के घटक केरल कांग्रेस (एम) के एक नेता के बयान ने इस मामले पर राज्य की राजनीति को गर्मा दिया है। केरल कांग्रेस एम नेता जोस के. मणि ने कहा है कि अगर लव जिहाद का कोई मामला आता है, तो उसकी जांच होनी चाहिए।  

एक टीवी कार्यक्रम के दौरान केरल कांग्रेस (एम) के नेता जोस के. मणि द्वारा दिए गए बयान का केरल कैथोलिक बिशप्स काउंसिल (केसीबीसी) ने समर्थन किया है और कहा है कि राज्य में लव जिहाद एक सच्चाई है।हालांकि, वामपंथियों के रुख को देखते हुए मणि ने सोमवार को इस मुद्दे पर अपने कदम पीछे खींच लिए। उन्हें लगा कि भाकपा और माकपा समेत एलडीएफ के अन्य घटक दलों को यह पसंद नहीं आएगा। ईसाई बहुल पाला विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे मणि ने रविवार को एक टीवी कार्यक्रम के दौरान यह मुद्दा उठाया था।

एक सवाल के जवाब में मणि ने कहा, अगर ऐसा कोई मुद्दा सामने आता है तो उसकी जांच करनी चाहिए। उसका निदान करना चाहिए। फिर भी लोगों में इसे लेकर शंकाएं हैं तो उसका स्पष्टता से अध्ययन किया जाना चाहिए। मणि के बयान का स्वागत करते हुए केसीबीसी के प्रवक्ता फादर जैकब पलाकप्पिलै ने कहा कि वह मुद्दे पर मणि के जवाब से खुश हैं और उन्होंने राज्य की प्रमुख राजनीतिक पार्टियों से मामले पर अपना रुख बताने को कहा। इस बाबत प्रतिक्रिया देने को कहे जाने पर मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कन्नूर में कहा कि उन्हें केरल कांग्रेस नेता के इस तरह के बयान की कोई जानकारी नहीं है।

प्रदेश भाजपा प्रमुख के. सुरेंद्रन ने कहा कि मणि के बयान से साबित हो गया है कि भाजपा जो मुद्दा उठा रही है, वह राज्य में प्रासंगिक है। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी ने राज्य में सरकार बनने पर ‘लव जिहाद’ के खिलाफ कानून बनाने का वादा किया है। जाहिर है, लव जिहाद के मुद्दे को गलत और बेबुनियाद साबित करने की कोशिश करते रहे कांग्रेसियों और वामपंथियों को  मणि के बयान ने आईना तो दिखा ही दिया है।  

Leave a Reply